Hanuman Jayanti 2022 Date: हनुमान जयंती पर इन 5 बातों का नहीं रखा ध्यान, बजरंगबली हो जाएंगे नाराज़

इस दिन शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए कुछ उपाय करने से लाभ होता है।

0
976
bada Mangal
bada Mangal

Hanuman Jayanti 2022 Date: चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को संकटमोचक हनुमान की जयंती मनाई जाती है। इस बार हनुमान जयंती 16 अप्रैल के दिन मनाई जाने वाली है। इस दिन बजरंगबली की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है, व्रत रखा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिवार का दिन भगवान हनुमान और शनिदेव की पूजा के लिए शुभ माना गया है।

इस बार हनुमान जयंती शनिवार के दिन ही पड़ रही है। इसलिए यह पूजा और भी ज्यादा खास हो गई है। इस दिन शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए कुछ उपाय करने से लाभ होता है। मान्यता है कि हनुमान जी को सिंदूर बहुत प्रिय है। इसलिए संकटों से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जंयती के दिन बजरंगबली को सिंदूर का चोला चढ़ाएं। इससे बजरंगबली प्रसन्न होकर आरोग्य, सुख- समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। इतना ही नहीं, इससे शनि देव के प्रकोप में भी कमी आती है।

Hanuman Jayanti 2022
Hanuman Jayanti 2022 Date

Hanuman Jayanti 2022 Date: हनुमान जयंती के दिन इन बातों का रखें खास ख्‍याल

1- हनुमान जयंती के दिन पूजा-अर्चना करते समय महिलाएं पूजा के दौरान गलती से भी बजरंगबली की मूर्ति को स्‍पर्श न करें। क्योंकि भगवान हनुमान बाल ब्रह्मचारी हैं।

2- Hanuman Jayanti के दिन पूजा करते समय काले या सफेद कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है। शुभ फल पाने के लिए लाल या पीले कपड़े पहनें।

Hanuman Jayanti 2022
Hanuman Jayanti 2022 Date

3- अगर सूतक है तो हनुमान जयंती के दिन न तो हनुमान जी का व्रत रखें और न ही उनकी पूजा करें। बता दें कि जब घर में किसी की मौत हो जाती है या बच्‍चे का जन्‍म होता है तो सूतक लग जाता है।

4- हनुमान जी की पूजा में चरणामृत का प्रयोग न करें।

Hanuman Jayanti 2022
Hanuman Jayanti 2022 Date

5- जो भक्‍त व्रत रख रहे हैं उन्‍हें हनुमान जयंती के दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here