LPG Cylinder Price: 198 रुपए सस्ता हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर, जानिए क्या है नया दाम…

LPG Cylinder Price: 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में सरकार की ओर से लगातार दूसरे महीने कटौती की गई है इससे पहले जून में दिल्ली में सिलेंडर के दाम 135 रुपए घटाए गए थे।

0
236
LPG Cylinder Price Today
LPG Cylinder Price Today

LPG Cylinder Price: जुलाई के पहले ही दिन उपभोक्‍ताओं को राहत मिली है। देश में 19 किलोग्राम के कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में तेल वितरण करने वाली कंपनियों की ओर से बड़ी कटौती की गई है। पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने अपने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 198 रुपये तक कटौती कर दी है। कंपनी ने देश के चारों महानगरों में अलग-अलग दाम घटाए हैं, जिसमें सबसे ज्‍यादा कटौती दिल्‍ली की कीमतों में की गई है।

LPG Cylinder Price Reduce
LPG Cylinder Price Reduce

पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने देश के चारों महानगरों में कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटाए हैं। इसमें सबसे ज्‍यादा कटौती दिल्‍ली में ही की गई है, जबकि कोलकाता में सबसे कम कीमत घटाई गई है। जारी की गई नई दरों के अनुसार, कमर्शियल सिलेंडर की कीमत अब दिल्ली में 2,021 रुपए, कोलकाता में 2,140 रुपए और मुंबई में 1,981 रुपए और चेन्नई में इसकी कीमत 2,186 रुपए होगी। हालांकि 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडरों की कीमत में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि आखिरी बार 19 मई को बदलाव किया गया था।

LPG Cylinder Price Reduce
LPG Cylinder Price Reduce

LPG Cylinder Price: लगातार दूसरी बार घटे कमर्शियल सिलेंडर के दाम

19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में सरकार की ओर से लगातार दूसरे महीने कटौती की गई है इससे पहले जून में दिल्ली में सिलेंडर के दाम 135 रुपए घटाए गए थे। 1 जुलाई से पहले देश की राजधानी दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर का दाम 2219 रुपए, कोलकाता में 2322 रुपए, मुंबई में 2171.5 रुपए और चेन्नई में 2373 रुपए था। दूसरी तरफ देखा जाए तो घरेलू सिलेंडरों के दाम में कोई भी कमी नहीं की गई है। वहीं, मई के महीने में दो बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए थे। इस दौरान घरेलू सिलेंडर के दाम में 103 रुपए की वृद्धि की गई थी।

LPG Cylinder Price: वैश्विक स्तर पर बढ़ी गैस की कीमत

तेल वितरण कंपनियों का कहना है कि वैश्विक स्तर पर गैस के दाम बढ़ जाने के कारण एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में वृद्धि की गई थी। जानकारी के अनुसार, पिछले कुछ महीनों में वैश्विक स्तर पर गैस की कीमतों में 53.5 फीसदी का इजाफा हुआ है, जिसके कारण घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत हजार रुपए के पार चली गई है।

संबंधित खबरें:

LPG Price: 1 जून से सस्ता हुआ सिलेंडर, Indian Oil ने कमर्शियल सिलेंडर पर 135 रुपये घटाए

LPG Price : घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में आया उछाल, 1000 रुपये के पार पहुंची कीमत

LPG Cylinder Price Hike: आम जनता पर महंगाई की एक और मार, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़े, अब इतने रुपये में मिलेगा एक गैस सिलेंडर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here