खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने रिटेल चेन कंपनी फैबइंडियाको नोटिस भेजा है। यह नोटिस खादी शब्द के गलत उपयोग और सूती वस्त्रों को खादी के नाम पर बेचने के आरोपों में जारी किया गया है। आयोग ने ‘फैबइंडिया’ से इस मामले में 15 दिनों में जवाब माँगा है। जवाब न देने पर आगे क़ानूनी कारवाई की बात भी कही है।

इस नोटिस में आयोग ने कहा है कि फैबइंडिया तुरंत ही खादी शब्द का प्रयोग बंद करें और अपने कपड़ों में लगे टैग के साथ-साथ शोरूम के बाहर लगे प्रचार सामग्री से खादी शब्द को अविलम्ब हटाये। इसके पीछे के कारण को स्पष्ट करते हुए आयोग ने कहा, “खादी शब्द खादी इंडियाका ब्रांड नाम है और ‘फैबइंडिया’ इसका प्रयोग ग्राहकों को भ्रमित कर अपना सामन बेचने में कर रही है। यह गैरकानूनी है। यह नोटिस खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (केवाईआईसी) ने फैबइंडिया ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड को आठ फरवरी को भेजा है।

FabIndia

फैबइंडिया के सीईओ विनय सिंह ने नोटिस मिलने की बात स्वीकार करते हुए कहा कि हमने इस पर अपनी प्रतिक्रिया आयोग को दे दी है। हमने अधिकारियों के साथ एक मीटिंग का आग्रह किया है ताकि जो मुद्दे उठाए गए हैं  उन पर बात हो सके और वो सुलझा लिए जाएं।’ नोटिस जारी करने के कदम को सही ठहराते हुए चेयरमैन वी के सक्सेना ने कहा की केवाईआईसी अपनी प्रतिष्ठा को लेकर संवेदनशील है। इसी के मद्देनज़र हमने यह नोटिस फैबइंडिया के सीईओ विनय सिंह के ऑफिस को भेजा है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here