रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड का आईपीओ लाने की योजना बना रहे हैं। साफ है कि अंबानी जियो पर अब तक करीब 31 अरब डॉलर का निवेश कर चुके हैं और निवेश के बाद बाजार से पैसा जुटाने की तैयारी में है। ब्लूमबर्ग क्विंट की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस इंड्रस्ट्रीज 2018 के अंत तक या 2019 की शुरुआत में जियो का IPO ला सकती हैं।

विशेषज्ञ मानते हैं कि रिलायंस जियो अगर अपना आईपीओ जारी करती है तो वह 500 बिलियन से 700 बिलियन रुपए तक का मार्केट कैपिटलाइजेशन हासिल कर सकती हैं। इस भारी भरकम रकम से कंपनी लिंस्टिंग के समय तक करीब 250 बिलियन रुपए के सालाना रेवेन्यू की स्थिति में आ जाएगी। गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सितंबर 2016 में जियो को लॉन्च किया था। कस्टमर बेस के हिसाब से जियो दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली टेक्नोलॉजी कंपनी बन चुकी है।

आपको बता दें कि रिलायंस जियो वो कंपनी है, जिसने टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री लेते ही दूसरी कंपनियों को कड़ी टक्कर दी थी। लेकिन अपनी आधिकारिक लॉन्चिंग से लेकर अब तक कोई मुनाफा नहीं कमाया है। फ्री और नए-नए ऑफर्स के लिए मशहूर टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो को जुलाई से सितंबर के बीच 270 करोड़ का घाटा हुआ था जबकि इस दौरान उसकी कुल आय 6,147 करोड़ रुपए रही थी। वहीं जून तिमाही में ये घाटा 21.3 करोड़ रुपए का रहा।

बताया जा रहा है कि कंपनी ने किसी भी शेयर बिक्री से पहले अपने वित्तीय प्रदर्शन को बेहतर बनाने का लक्ष्य रखा है। यह जानकारी इस मामले से जुड़े एक व्यक्ति के नाम न छापने की शर्त पर दी है। इसी सिलसिले में कंपनी के बड़े अधिकारियों संग बातचीत शुरू हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here