अगर आप यूपी में मीट का कारोबार करना चाहते हैं तो तमाम तरह की बंदिशों के लिए तैयार हो जाइए हाल ही में यूपी सरकार ने मीट दुकानदारों को सरकारी गाइडलाइंस भेजी है। जिसके मुताबिक इन दुकानों को संचालित करने के लिए बहुत सारी कागजी कार्यवाही पूरी करनी होगी। मीट कारोबारियों का मानना है कि जरूरी ढांचागत सुविधाओं की लिस्ट इतनी लंबी-चौड़ी है कि ज्यादातर दुकानदारों के लिए इसका पालन कर पाना नामुमकिन है और वे स्थाई तौर पर बंद हो जाएंगे। हालांकि,अधिकारियों का कहना है कि यूपी में मीट बेचने से जुड़े नियम-कायदों में कोई नया बदलाव नहीं किया गया है। बस स्थापित कानूनों का पालन करवा रहे हैं।

दूसरी तरफ कश्मीर घाटी के विरोध प्रदर्शन में अब कॉलेज और यूनिवर्सिटी के छात्र शामिल हो रहे हैं। पुलवामा डिग्री कॉलेज में शनिवार को हुई पुलिस कारवाई का छात्र विरोध कर रहे थे और देखते ही देखते प्रदर्शन ने राष्ट्र विरोधी रूप ले लिया जिसके बाद छात्रों ने मौके पर तैनात सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी शुरु कर दी। इस झड़प में एक थाना इंचार्ज, 24 पुलिसकर्मी और करीब 36 छात्र घायल हो गए। इसके बाद  घाटी में एहतियात बरतते हुए सभी स्कूलों व कॉलेजों के साथ इंटरनेट सर्विस को भी बंद कर दिया गया  है।

आज इन्ही दो मसलों पर एपीएन के खास शो मुद्दा में चर्चा हुई। शो का संचालन एंकर अनन्त त्यागी ने  किया और विशेषज्ञों से जानना चाहा कि कहीं योगी सरकार भूल तो नहीं गई अपना वादा, और  क्या पत्थर के बदले प्लास्टिक से सुलझेगा जन्नत का मसला?” इस चर्चा के दौरान स्टूडियो में ब्रिगेडियर बी डी मिश्रा (रक्षा विशेषज्ञ), प्रदीप सिंह (प्रवक्ता कांग्रेस), हरीश श्रीवास्तव (प्रवक्ता बीजेपी), दीपक मिश्रा (नेता सपा), देवाशीष उपाध्याय (खाद्द सुरक्षा विभाग, आगरा) व गोविंद पंत राजू (सलाहकार संपादक, APN) जैसे विशेषज्ञ शामिल हुए।

ब्रिगेडियर बी डी मिश्रा ने सभी पार्टियों के सदस्यों पर तंज कसते हुए कहा,”महलों में बैठे राजनेताओं को क्या पता कि घाटी में तैनात जवान जो आज लड़ रहे हैं वह किसी का पिता, पुत्र और पति है।“ इन्हे अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकने से फुर्सत ही  नहीं मिलती है।

प्रदीप सिंह ने कहा कि आखिर क्यों आज कश्मीर में पीडीपी-बीजेपी गठबंधन की सरकार होने के बाद भी लगातार ISIS के झंडे दिखाए जा रहे हैं? आखिर कैसे कोई भी आम नागरिक हमारे जवान को थप्पड़ मार सकता है? सरकार शासन चलाने में आज पूरी तरह फेल है। रही बात यूपी की तो, लखनऊ में सभी बूचड़खानों को बंद कर दिया गया है फिर भी वहां आज बीफ कैसे मिल रहा है।

हरीश श्रीवास्तव ने कहा कि 10 सालों तक सत्ता में रही कांग्रेस पार्टी आज पूछ रही है कि कश्मीर की हालत आज ऐसी क्यों हैं? कश्मीर में आज की परिस्थितियां कांग्रेस की गलत नीतियों और निर्णय की देन हैं। उन्होंने कहा कि यूपी में वैध स्लॉटर हाउस को खोलने के लिए दुकानदार चाहें तो लाइसेंस रिन्यू करवा सकते हैं।

दीपक मिश्रा ने कहा कि सरकार को कश्मीर को समझना है तो सर्वप्रथम वह, वहां के युवकों को समझे। क्योंकि ज्यादातर कश्मीरी पाकिस्तान और हिंदुस्तान के मध्य युद्ध नहीं चाहते। कोई मां नहीं चाहती कि उसके बेटे के सीने पर गोलियां दागी जाए।

देवाशीष उपाध्याय ने कहा कि किसी जानवर को काटने की एक कानूनी प्रक्रिया होती है जिसके अंतर्गत पहले उसे बेहोस किया जाता है फिर काटा जाता है। लेकिन यहां लोग अपने फायदे के लिए सीधे तौर बड़े जानवरों को काटते है। उन्होंने स्लॉटर हाउस को लेकर कहा कि स्लॉटर हाउसों के लाईसेंस के नवीनीकरण में मात्र 3 दिन का समय लगता है बशर्ते कागज़ी कार्यावाही पूरी हो?

गोविंद पंत राजू ने कांग्रेस प्रवक्ता पर तंज कसते हुए कहा कि जब कांग्रेस सरकार ने रातों रात बाबा रामदेव की धरना प्रदर्शन के दौरान लाठीचार्ज किया तो क्या वह लोकतंत्र का हनन नहीं था। जब लखनऊ विधानसभा में मायावती ने सपा कार्यकर्ताओं पर पांव रख फोटो शूट करवाया था क्या तब मानवता शर्मशार नहीं हुई। आज कश्मीर में जवान आलगाववादियों को रोक रहे हैं तो कांग्रेस के छाती पर सांप लोट रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here