Ukraine Russia Issue: भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी की जारी, यूक्रेन में रह रहे सभी भारतीय नागरिक जल्द से जल्द छोड़ दें देश

0
320
Russia-Ukraine War
Russia-Ukraine War

Ukraine Russia Issue: यूक्रेन पर संभावित रूसी आक्रमण को लेकर वहां तनाव की स्थिति बनी हुई है, यूक्रेन पर हमले की आशंका है, इस बीच भारतीय दूतावास ने यूक्रेन से सभी भारतीय नागरिकों को अस्थायी रूप से देश छोड़ने के आदेश जारी कर दिए हैं। यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास (embassy) की ओर से वहां रह रहे सभी भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी गई है। भारतीय दूतावास ने कहा कि यूक्रेन में गंभीर स्थिति को देखते हुए सभी भारतीय छात्रों और नागरिकों को यह सलाह दी जाती है कि फिलहाल सभी यूक्रेन छोड़ दें। भारतीय दूतावास ने भारतीय छात्रों को सलाह दी कि वे चार्टर्ड फ्लाइट के साथ किए गए अपने कॉन्ट्रैक्ट से लगातार कॉन्टैक्ट में रहें।

 Ukraine Russia Issue
Ukraine Russia Issue

Ukraine Russia Issue: यूक्रेन में 18 हजार से ज्यादा भारतीय छात्र

जानकारी अनुसार यूक्रेन में करीब 18 हजार भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। इनमें से ज्यादातर वहां मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए गए हैं और इन सभी लोगों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई थी। जिसके बाद दूतावास ने कहा था कि भारतीय नागरिकों से अनुरोध है कि वे दूतावास को यूक्रेन में अपनी उपस्थिति की स्थिति के बारे में सूचित करते रहें ताकि दूतावास जहां आवश्यक हो वहां पहुंच सके। तब भी दूतावास ने भारतीय नागरिकों, खासतौर से छात्रों से कहा कि जिनका रहना जरूरी नहीं है, वह देश छोड़कर जा सकते हैं।

Ukraine Russia Issue: बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden ने शुक्रवार को कहा है कि उनका मानना ​​है कि रूस के राष्ट्रपति Vladimir Putin ने यूक्रेन पर हमला करने का फैसला कर लिया है। व्हाइट हाउस में रूस-यूक्रेन संकट को लेकर बिडेन ने कहा, ”इस समय, मुझे विश्वास है कि उन्होंने निर्णय लिया है।”राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि हमारे पास यह मानने का कारण है कि रूसी सेना आने वाले दिनों में यूक्रेन पर हमला कर सकती है और वो यूक्रेन की राजधानी कीव को निशाना बनाएंगे। हम रूस के इरादों को जोर-शोर से बता रहे हैं इसलिए नहीं कि हम युद्ध चाहते हैं, बल्कि हम अपनी पूरी शक्ति इसमें लगा रहे हैं कि यूक्रेन पर हमला करने का रूस को कोई भी कारण ना मिले।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here