Terrorist Sajid Mir: मुंबई हमले के आरोपी साजिद मीर को वैश्‍विक आतंकी घोषित करने के प्रस्‍ताव पर चीन का अड़ंगा, भारत ने दिया करारा जवाब

Terrorist Sajid Mir: भारत और अमेरिका की तरफ से यूएनओ में आतंकी साजिद मीर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने का प्रस्ताव रखा गया था। जिसके तहत उसकी संपत्ति को फ्रीज करना, ट्रैवल बैन और हथियारों पर रोक लगाई जा सके।

0
76
Terrorist Sajid Mir and India in UNO
Terrorist Sajid Mir

Terrorist Sajid Mir: पाकिस्‍तानी आतंकियों के खिलाफ भारत लगातार कड़े कदम उठाता रहा है। हाल ही में भारत की ओर से यूएनओ में एक प्रस्‍ताव पेश किया गया।
इस बार भी इसमें चीन की तरफ अड़ंगा लगा दिया गया। इस बार भारत ने यूएनओ में लश्‍कर-ए-तैयबा के आतंकवादी और मुंबई हमले के आरोपी साजिद मीर को वैश्‍विक आतंकवादी घोषित करने का प्रस्‍ताव रखा, लेकिन चीन ने इस पर अड़ंगा लगा दिया। चीन के इस रवैये को देखते हुए भारत ने करारा जवाब दिया है।चीन के इस कदम की आलोचना की है।भारत ने साफतौर पर कहा कि कि ये देश किसी देश के आतंकवाद के खिलाफ दोहरे मानकों को दिखाता है।

Terrorist Sajid Mir: आतंकियों को दिए थे निर्देश

Terrorist Sajid Mir: भारत और अमेरिका की तरफ से यूएनओ में आतंकी साजिद मीर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने का प्रस्ताव रखा गया था। जिसके तहत उसकी संपत्ति को फ्रीज करना, ट्रैवल बैन और हथियारों पर रोक लगाई जा सके।इस प्रस्‍ताव पर चीन ने वीटो लगा दिया। मालूम हो कि आतंकी मीर भारत और अमेरिका में वांटेड है, उसके खिलाफ आरोप है कि उसी ने मुंबई में हमला करने वाले लश्कर के 10 आतंकियों को पाकिस्तान में बैठकर निर्देश दिए थे।

Terrorist Sajid Mir: भारत ने दिया जवाब

Terrorist Sajid Mir: यूएनओ असेंबली में भारत की तरफ से ज्वाइंट सेक्रेट्री प्रकाश गुप्ता ने चीन के इस कदम पर जवाब दिया।उन्‍होंने चीन का नाम लिए बिना कहा कि जब आतंकी मीर के खिलाफ तमाम देशों के प्रस्ताव के बाद भी उसे वैश्विक आंतकी घोषित नहीं किया गया, तो इससे सीधे तौर पर ये कहा जा सकता है कि आतंकवाद से निपटने की पूरी संरचना में कुछ गलत है।

इस दौरान गुप्ता ने एक इंटरसेप्ट की गई रिकॉर्डिंग भी चलाई, जिसमें आतंकी मीर को उर्दू में उन आतंकियों को निर्देश देते हुए सुना गया। जिन्होंने मुंबई हमले को अंजाम दिया था।कहा कि ये आतंकवादी साजिद मीर है, जो आतंकियों को फोन पर ताज होटल में विदेशी नागरिकों को खोजने और उन्हें गोली मारने के निर्देश दे रहा है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here