Storm in America: अमेरिका में बर्फीले तूफान ने मचाया तांडव, अब तक 30 लोगों की मौत

0
154
Storm in America
Storm in America

Storm in America: अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर जारी है। इस तूफान से अब तक 30 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई जगहों पर बर्फबारी में लोगों के फंसे होने से मृतक संख्या बढ़ने की आशंका है। अमेरिका में तापमान काफी नीचे गर गया है जिससे जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

Storm in America: कई इलाकों में बत्ती गुल

इस बर्फीले तूफान की वजह से कई इलाको में बत्ती गुल हो गई है। पावरआउटेजडॉटयूएस के मुताबिक रविवार सुबह आठ बजे तक दो लाख घरों में बिजली नहीं है। घरों और वाहनों पर बर्फ की मोटी परत जम गई है। बता दें कि करीब 1,707 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द की गईं। इस तूफान ने सबसे ज्यादा तबाही न्यूयॉर्क के बुफालो में मचाई है। इस तूफान को विशेषज्ञ ने बॉम्‍ब चक्रवात (bomb cyclone) का नाम दिया है। बम चक्रवात बड़ी तीव्र गति से आने वाला तूफान है।

Storm in America
Storm in America

राष्ट्रीय मौसम सेवा से मिली जानकारी के अनुसार यूएस के ग्रेट लेक्‍स के ऊपर तूफान ने आकार लिया और वह बम चक्रवात यानी बॉम्‍ब चक्रवात के रूप में विकसित हो गया। इसके चलते शिकागो और आसपास के इलाके का तापमान -45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

बॉम्‍ब साइक्‍लोन क्‍या होता है?

Bomb Cyclone: बॉम्‍ब साइक्‍लोन एक मौसम संबंधी घटना है।यह तब होती है जब वायुमंडल में अचानक कम दबाव की प्रणाली उत्‍पन्‍न हो जाती है। इस दौरान तेज हवाएं चलने के साथ ही तेजी के साथ वायु दबाव में गिरावट आती है। यही वजह है कि असामान्‍य रूप से बारिश, बर्फबारी और तेज हवाओं समेत कई गंभीर मौसमी गतिविधियां भी देखने को मिलती हैं।

Bomb Cyclone 1 min
Storm in America

बॉम्‍ब साइक्‍लोन अक्‍सर सर्दियों के मौसम में होता है। यही वजह थी कि अमेरिका के मिनेपोलिस और सेंट पॉल शहरों में करीब 8 इंच से ज्‍यादा की मोटी बर्फ की चादर बिछ गई।अब इसका रुख कनाडा की ओर भी देखा जा रहा है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here