रूस ने नई Hypersonic Missile Zircon का किया सफल परीक्षण , 1 हजार किलोमीटर तक लक्ष्य भेदने में सक्षम

पिछले महीने रूस ने दावा किया कि उसने यूक्रेन में दो बार किंजल हाइपरसोनिक मिसाइलें दागी थीं। किंजल, रूस के शस्त्रागार में सबसे हाल ही में जोड़ा गया। इसकी मारक क्षमता करीब 1,500 से 2,000 किमी है, जो इसे और भी विनाशकारी हथियार बनाती है।

0
309
Hypersonic Missile Zircon
Hypersonic Missile Zircon

Hypersonic Missile Zircon: रूस ने एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल “जिरकॉन” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। रूसी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, मिसाइल को बैरेंट्स सी से दागा गया था। परीक्षण के दौरान लगभग 1,016 किमी की दूरी पर स्थित लक्ष्य को मार गिराया गया। पहले के परीक्षणों में रूस ने पनडुब्बी से जिरकॉन को दागने का भी दावा किया था।

बता दें कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन में ‘विशेष सैन्य अभियान’ चला रहे हैं। जिसका अब चार महीने से अधिक समय बीत चुका है और संभवतः 4,000 से अधिक नागरिक मारे जा चुके हैं। रूसी राष्ट्रपति ने जिरकॉन को हथियार प्रणालियों की एक नई और बेजोड़ पीढ़ी बताया है। जिसमें उन्नत मिसाइल और लेजर हथियार शामिल हैं।

download 58 2
Hypersonic Missile Zircon

रूस की Hypersonic Missile

पिछले महीने रूस ने दावा किया कि उसने यूक्रेन में दो बार किंजल हाइपरसोनिक मिसाइलें दागी थीं। किंजल, रूस के शस्त्रागार में सबसे हाल ही में जोड़ा गया। इसकी मारक क्षमता करीब 1,500 से 2,000 किमी है, जो इसे और भी विनाशकारी हथियार बनाती है। इसके अलावा पिछले महीने रूस ने एक नई परमाणु-सक्षम मिसाइल ‘सरमत’ का परीक्षण किया, जो संयुक्त राज्य अमेरिका तक 10+ वारहेड ले जाने में सक्षम है।

Hypersonic Missile क्या है?

हाइपरसोनिक मिसाइल एक हथियार प्रणाली है जो ध्वनि की गति से पांच गुना अधिक गति से उड़ती है। बैलिस्टिक मिसाइलों के विपरीत, हाइपरसोनिक मिसाइलें बैलिस्टिक प्रक्षेपवक्र का पालन नहीं करती हैं और उन्हें लक्ष्य तक ले जाया जा सकता है। दो प्रकार की हाइपरसोनिक हथियार प्रणालियां हाइपरसोनिक ग्लाइड व्हीकल (HGV) और हाइपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल हैं। एचजीवी को इच्छित लक्ष्य पर ग्लाइडिंग से पहले एक रॉकेट से लॉन्च किया जाता है, जबकि हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल ‘स्क्रैमजेट’ द्वारा संचालित होती है।

इसकी गति के कारण इसे ट्रैक करना और अवरोधन करना बहुत कठिन हो जाता है। इसके अलावा, ये परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हैं, जिससे वे संभावित रूप से विनाशकारी हथियार बन जाते हैं।

zircon2
Hypersonic Missile Zircon

Hypersonic Missile किसके पास है?

रूस एकमात्र ऐसा देश नहीं है जिसके पास परमाणु-सक्षम हाइपरसोनिक मिसाइलें हैं। उत्तर कोरिया ने जनवरी में दो हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण करने का दावा किया था। कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिका, इजरायल, चीन के पास हाइपरसोनिक मिसाइलें हैं।

संबंधित खबरें….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here