सिडनी में प्रवासी भारतीयों के बीच बोले पीएम मोदी, ” भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों का आधार आपसी विश्वास और आपसी सम्मान”

0
88
pm modi
pm modi

PM Modi Australia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलहाल दो दिन के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने सिडनी के कुडोस बैंक एरिना में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि मैं जब 2014 में आया था तब आपसे एक वादा किया था कि आपको फिर भारत के किसी प्रधानमंत्री का 28 साल तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।आज सिडनी में, इस एरीना में, मैं फिर हाजिर हूं और मैं अकेला नहीं आया हूं। प्रधानमंत्री अल्बनीज भी मेरे साथ आए हैं।

PM Modi Australia Visit
PM Modi Australia Visit

पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि आज मैं आपके बीच आया हूं कि तो मैं एक घोषणा भी करने जा रहा हूं। ब्रिसबेन में भारतीय समुदाय की बहुत समय से जो मांग थी, अब उसे पूरा किया जाएगा। जल्द ही ब्रिसबेन में भारत का एक नया वाणिज्य दूतावास खोला जाएगा।

PM Modi Australia Visit: भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध इन चीजों पर आधरित

PM Modi Australia Visit: उन्होंने कहा कि एक समय था जब कहा जाता था कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध को 3C(कॉमनवेल्थ, क्रिकेट, करी) पर आधारित है। उसके बाद कहा गया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3D(डेमोक्रेसी, डायसपोरा, दोस्ती) पर आधारित है। कुछ लोगों ने ये भी कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3E(एनर्जी, इकोनॉमी, एजुकेशन) पर आधारित है। अलग-अलग काल में ये बात संभवत: सही भी रही है। मगर भारत-ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक संबंधों का विस्तार इससे कहीं ज्यादा बड़ा है। इन संबंधों का आधार आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है।

PM Modi Australia Visit: भारत के पास सामर्थ्य की कमी नहीं-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिडनी में कहा कि पिछले साल जब महान क्रिकेटर शेन वार्न का निधन हुआ तो ऑस्ट्रेलिया के साथ कोटि-कोटि भारतीयों ने भी शोक मनाया। ये ऐसा था जैसे हमने अपना कोई खो दिया। आप सभी का एक सपना रहा है कि हमारा भारत भी विकसित राष्ट्र बने। जो सपना आपके दिल में है वो सपना मेरे दिल में भी है। पीएम ने यह भी कहा कि भारत के पास सामर्थ्य की कमी नहीं है। भारत के पास संसाधनों की भी कमी नहीं है। आज दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री भारत में है।

क्रिकेट को लेकर उन्होंने कहा कि मुझे ये जानकर अच्छा लगा कि आप सब ने भी आजादी का अमृत महोत्सव भी बड़े धूमधाम से मनाया है। हमारे किक्रेट के रिश्ते को 75 वर्ष पूरे हो गए हैं। किक्रेट की फील्ड पर मुकाबला जितना रोचक होता है उतनी ही गहरी हमारी ऑफ द फील्ड दोस्ती है। आगे वह कहते हैं कि अगले 25 साल में विकसित होने के लक्ष्य के साथ जो देश आगे बढ़ रहा है वो देश भारत है। आज IMF भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था का उज्ज्वल बिन्दु मानता है। वर्ल्ड बैंक का विश्वास है कि ग्लोबल हेडविंड्स को अगर कोई चुनौती दे रहा है तो वो भारत है।

PM Modi Australia Visit
PM Modi Australia Visit

PM Modi Australia Visit: जानकारी के अनुसार सिडनी के ओलंपिक पार्क में करीब 20 हजार से ज्यादा भारतीय मूल के लोग इस संबोधन का हिस्सा बने हैं। यहां सांस्कृतिक और रंगारंग कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी का भव्य रुप से स्वागत किया गया।

पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। पीएम मोदी सोमवार को सिडनी पहुंचे थे। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने उनका स्वागत गर्मजोशी से किया। वैदिक मंत्रों के साथ यहां उनका स्वागत हुआ। जापान के हिरोशिमा, पापुआ न्यू गिनी के बाद फिलहाल पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में हैं।

संबंधित खबरें…

श्रीनगर में G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक आयोजित, उपराज्यपाल बोले-30 वर्षों तक इस भूमि को हमारे पड़ोसी देश…

अंबाला में ट्रक की सवारी करते दिखे Rahul Gandhi, ड्राइवरों से की ‘मन की बात’, वीडियो वायरल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here