श्रीनगर में G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक आयोजित, उपराज्यपाल बोले-30 वर्षों तक इस भूमि को हमारे पड़ोसी देश…

कश्मीर के युवा अत्यधिक महत्वाकांक्षी, संवेदनशील और दूरदर्शी हैं-केंद्रीय मंत्री

0
46
G20 Meeting
G20 Meeting

G20 Meeting:भारत इस साल जी 20 की अध्यक्षता कर रहा है। इस वैश्विक शिखर सम्मेलन को लेकर देश के कई राज्यों और उनके शहरों में इसकी कई बैठकें भी लगातार हो रही हैं। इस बीच जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में जी 20 की तीन दिवसीय बैठक आयोजित की गई है। सोमवार से शुरू इस बैठक का आज 23 मई को दूसरा दिन है। जी 20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप के इस बैठक में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी और डॉ जितेंद्र सिंह शामिल हुए। वहीं जी 20 शेरपा अमिताभ कांत ने भी इस बैठक में भाग लिया।


G20 Meeting

G20 Meeting:जम्मू-कश्मीर हमेशा ज्ञान और लुभावने परिदृश्य का केंद्र रहा है। – मनोज सिन्हा

श्रीनगर में आयोजित जी 20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक का आज दूसरा दिन है। बैठक में शामिल जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा,”टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की इस जी 20 बैठक को आयोजित करना इस केंद्र शासित प्रदेश के नागरिकों के लिए बहुत गर्व की बात है जो सतत पर्यटन के लिए एक वैश्विक वास्तुकला पर विचार कर रहा है।”
उन्होंने आगे कहा,”जम्मू-कश्मीर हमेशा ज्ञान और लुभावने परिदृश्य का केंद्र रहा है। 30 वर्षों तक शांति की इस भूमि को हमारे पड़ोसी देश द्वारा राज्य प्रायोजित आतंकवाद का शिकार होना पड़ा।” मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी राज्य को सशक्त बनाने वाली विकास योजनाएं लेकर आए। आज जम्मू-कश्मीर देश के विकसित राज्यों में से एक है।

कश्मीर के युवा अत्यधिक महत्वाकांक्षी, संवेदनशील और दूरदर्शी हैं-केंद्रीय मंत्री

जी 20 के इस बैठक को केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा,”भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय सभी जी 20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों और सभी अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि स्थायी प्रथाओं को बढ़ावा दिया जा सके जो लोगों और प्लैनेट्स दोनों को लाभान्वित करें।”

इस अवसर पर बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा,”कश्मीर के युवा अत्यधिक महत्वाकांक्षी, संवेदनशील और दूरदर्शी हैं, जो इस देश के लोगों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदान किए गए विशाल अवसरों को देख सकते हैं। श्रीनगर में होने वाली यह तीसरी टूरिज्म वर्किंग ग्रुप मीटिंग और इसके साइड इवेंट जम्मू और कश्मीर के युवाओं के लिए नौकरी के अवसर पैदा करेंगे क्योंकि नया और शांतिपूर्ण जम्मू और कश्मीर न केवल भारत से बल्कि दुनिया भर के फिल्म निर्माताओं को अपनी प्राचीन सुंदरता के कारण आकर्षित कर रहा है।” उन्होंने आगे कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर में यह सबसे अच्छा समय है क्योंकि इस तरह के आयोजनों से जम्मू-कश्मीर को बहुविध समृद्धि मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः

निर्यात करने से पहले अब कफ सिरप का सरकारी लैब में होगा टेस्ट

टीवी एक्टर Aditya Singh Rajput की मौत, अंधेरी स्थित अपार्टमेंट में मिला अभिनेता का शव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here