पनामा पेपर्स के खुलासे में नवाज शरीफ का नाम होना ही अपने आप में पाकिस्तान की राजनीति में हलचल मचाने के लिए काफी था कि अब इसमें उनकी सत्ता की उत्तराधिकारी कही जाने वाला उनकी बेटी मरियम शरीफ को भी आरोपी पाया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, मरियम ने परिवार की विदेशी संपत्ति और कंपनी के बारे में जानकारी छिपाई है।

पनामा पेपर लीक मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ जांच कर रही ज्वाइंट इंवे‍स्‍टिगेशन टीम ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष अपनी अंतिम रिपोर्ट पेश कर दी। (जेआइटी) 15 जून को जेआइटी ने नवाज शरीफ से पूछताछ की थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि पूछताछ के दौरान पाक पीएम ने बिल्‍कुल भी सहयोग नहीं किया। उनका रवैया टालमटोल वाला और असहयोगात्‍मक रहा।

छह सदस्यीय इस संयुक्त जांच दल ने शरीफ परिवार के व्यापारिक लेन देन की जांच की और अपनी 10 खंडों वाली रिपोर्ट शीर्ष अदालत को सौपीं है। इसमें सिफारिश की गई है कि शरीफ और उनके बेटे हसन नवाज़ के साथ-साथ उनकी बेटी मरियम नवाज़ के खिलाफ राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो एनएबी अध्यादेश, 1999 के तहत भ्रष्टाचार का एक मामला दर्ज़ किया जाना चाहिए।
बता दें कि इस रिपोर्ट में पाया गया है कि शरीफ और उनके बच्चों के पास आय के ज्ञात स्रोत से अधिक संपत्ति है।हालांकि शरीफ सरकार ने इस रिपोर्ट को खारिज़ कर दिया। शरीफ के करीबी सहयोगी और विकास मामलों के मंत्री अहसान इकबाल ने अन्य मंत्रियों के साथ संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह उच्चतम न्यायालय में रिपोर्ट को चुनौती देंगे और पूरी तरह इसके विरोधाभास और झूठ का खुलासा करेंगे।

जेआईटी की रिपोर्ट आने के बाद अब पाकिस्तानी प्रधानमंत्री पर इस्तीफे का दबाव बढ़ गया है। कुछ रिपोर्ट्स में उनके बाद नए प्रधानमंत्री के नाम पर भी कयास लगाए गए हैं। इसके मुताबिक एहसान इकबाल या उनके भाई शहबाज शरीफ में किसी एक के प्रधानमंत्री बनाए जाने की भी चर्चा है। गौरतलब है कि शहबाज अभी पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री हैं।

फिलहाल सत्ताधारी पीएमएल(एन) के शीर्ष नेताओं ने एक बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा की है। बैठक में शहबाज शरीफ के शामिल होने के बाद से उन्हें नवाज का उत्तराधिकारी बनाए जाने की चर्चा तेज हो गई है।

हालांकि शरीफ के सत्ता से चले जाने से पाक तो नुकसान झेलेगा ही साथ ही भारत की सुरक्षा भी प्रभावित होगी क्यों कि पाकिस्तान में सरकार पर जब भी संकट खड़ा होता है, तो वह कश्मीर पर फोकस बढ़ा देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here