Sweden की पहली महिला प्रधानमंत्री होंगी Magdalena Andersson, संसद में प्रस्ताव पास

0
475
Magdalena Andersson
Magdalena Andersson

स्वीडन (Sweden) की राजनीति में ऐतिहासिक फैसला होने जा रहा है। देश को पहली बार महिला प्रधानमंत्री मिल सकती है। स्वीडन में डेमोक्रेट नेता मैग्डालेना एंडरसन को देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनाने को लेकर मंजूरी दे दी गई है। इस संबंध में पहले संसद में वोटिंग हुई जिसके बाद भारी बहुत से पास हुआ है।

Magdalena Andersson हैं वित्त मंत्री

एंडरसन स्वीडन की तत्कालीन वित्त मंत्री हैं। मैग्डालेना एंडरसन स्वीडन की प्रधानमंत्री बनने के बाद वर्तमान प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन की जगह पद संभालेंगी।

संसद के कुल 117 सदस्यों ने एंडरसन के समर्थन में वोट दिया जबकि 174 ने उनके खिलाफ वोट दिया। 57 सदस्यों ने वोट नहीं डाला जबकि एक सदस्य अनुपस्थित रहा।

54 वर्षीय मैग्डालेना एंडरसन स्वीडिश सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी से चुनकर देश  की पहली महिला पीएम बनने वाली हैं। उनके नाम पर बुधवार को मुहर लग गई।

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में ही सोशल डेमोक्रेट नेता के रूप में पदभार संभालने वाली 54 वर्षीय एंडरसन ने मंगलवार को ही समर्थन हासिल करने के लिए वाम दल के साथ एक समझौता किया था। उन्होंने पहले ही सोशल डेमोक्रेट्स के गठबंधन सहयोगी ग्रीन्स और सेंटर पार्टी का समर्थन हासिल किया था।

यह भी पढ़ें:

Turkish Lira में फिर आई गिरावट, i Phone कंपनी Apple ने Sales को देश में किया Suspend

Virtual Democracy Summit से अमेरिका ने चीन और तुर्की को किया बाहर, पाकिस्तान – भारत को मिला न्योता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here