जिस COVID-19 से बड़ी-बड़ी महाशक्तियां हैं परेशान, उस पर उत्तर कोरिया ने पाई जीत! तानाशाह Kim Jong Un खुद हुए थे बुखार से पीड़ित

किम की बहन किम यो जोंग ने कहा कि तानाशाह किम जोंग उन खुद बुखार के लक्षणों से पीड़ित थे, यह पहली बार संकेत दे रहा था कि वह वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

0
122
Kim Jong Un
Kim Jong Un

Kim Jong Un: उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने COVID-19 के खिलाफ जीत की घोषणा कर दी है। इसी के साथ उत्तर कोरिया आधिकारिक रूप से दुनिया का पहला कोरोना मुक्त देश बना है। बता दें कि अभी तक दुनिया के किसी भी देश ने कोविड के खिलाफ जंग में जीत का ऐलान नहीं किया है। अमेरिका हो या फिर जापान, चीन या भारत, अभी भी हर देश में कोविड के मरीज सामने आ रहे हैं। लेकिन उत्तर कोरियाई तानाशाह का कहना है कि हमने कोरोना के खिलाफ जंग जीत लिया है।

Kim Jong Un
Kim Jong Un

उत्तर कोरिया का COVID-19 से जीत का दावा

इतना ही नहीं तानाशाह किम जोंग उन ने देश से तमाम तरह की कोविड प्रतिबंध भी हटाने का आदेश दे दिया है। उत्तर कोरिया ने तीन महीने बाद देश में कोविड प्रतिबंधों में छूट देने का आदेश जारी करते हुए दावा किया है कि देश ने व्यापक तौर पर कोरोना वायरस को हरा दिया है। हालांकि, एक्सपर्ट्स इस दावे को विवादित बता रहे हैं और कह रहे हैं, कि उत्तर कोरिया का ये दावा सही नहीं हो सकता है, क्योंकि अत्यधिक सख्त लॉकडाउन लगाने के बाद भी चीन अभी तक कोविड से जंग नहीं जीत पाया है।

वहीं, उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने गुरुवार को यह भी बताया कि किम जोंग उन की बहन ने कहा कि उनके भाई को भी बुखार हुआ था। वहीं, किम जोंग उन ने उत्तर कोरिया में कोविड फैलने के पीछ दक्षिण कोरिया से फेंके जाने वाले पत्रों को जिम्मेदार ठहराया है।

COVID-19
COVID-19

29 जुलाई के बाद से बुखार के कोई मामले नहीं

बताते चले कि आज तक उत्तर कोरिया ने कभी पुष्टि नहीं की कि कितने लोग COVID-19 पॉजिटिव हुए थे, जाहिर तौर पर टेस्टिंग की कमी थी। इसके बजाय तानाशाह ने बुखार के रोगियों की दैनिक संख्या की सूचना दी थी, जो कुल मिलाकर लगभग 4.77 मिलियन थी, लेकिन 29 जुलाई के बाद से इस तरह के कोई नए मामले दर्ज नहीं किए गए हैं।

केसीएनए के अनुसार, किम की बहन किम यो जोंग ने कहा कि तानाशाह किम जोंग उन खुद बुखार के लक्षणों से पीड़ित थे, यह पहली बार संकेत दे रहा था कि वह वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here