अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार (31जनवरी) को अपना पहला ‘स्टेट ऑफ द यूनियन ऐड्रेस’ दिया। ट्रंप ने अपने एड्रेस में इमिग्रेंट्स और टैक्स से लेकर बेरोजगारी मुद्दों पर अपनी बात रखी। अमेरिकी राष्ट्रपति को हर साल अपने देश की स्थिति को लेकर एक एन्यूअल स्पीच देना होता है। इस मौके पर मौजूद रहने वाले मेहमानों की सूची में भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोटला की पत्नी सुनैना दुमाला का नाम भी शामिल हैं। बता दें कि इंजीनियर श्रीनिवास की पिछले साल एक अमेरिकी रिटायर्ड नैवी ऑफिसर ने एक बार में गोली मार कर हत्या कर दी थी।

डोनाल्ड ट्रंप की स्पीच सुनने के लिए सुनैना दुमाला को कांग्रेसमैन केविन योदर ने आमंत्रित किया है। योदर ने ट्वीट करते हुए कहा कि हर साल प्रेसिडेंट स्पीच को सुनने के लिए किसी एक मेहमान को बुलाया जाता है। इस साल इंडियन इमिग्रेंट श्रीनिवास कुचिभोटला की विधवा पत्नी को आमंत्रित किया गया है।

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पहले स्टेट ऑफ द यूनियन ऐड्रेस में कहा, ‘अब वक्त आ गया है कि जब हमें योग्यता पर आधारित इमिग्रेशन सिस्टम की ओर बढ़ना होगा। जो लोग क्षमतावान हैं और और जो अमेरिका का सम्मान करते हैं, उन्हें जगह मिलनी चाहिए। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि धार्मिक आजादी की रक्षा के लिए काम कर रहे हैं। ट्रंप ने अपने भाषण में दावा किया है कि वे 24 लाख नए जॉब्स पैदा करेंगे। बेरोजगार प्लान के बारे में बोलते हुए ट्रंप ने कहा कि बेरोजगार में काफी कमी आई है और उनकी सरकार में बेरोजगार सबसे कम स्तर पर पहुंच गया है और ये ऐतिहासिक है।

मालूम हो कि ‘स्टेट ऑफ द यूनियन ऐड्रेस’ अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से हर साल दिया जाने वाला पारंपरिक संबोधन है। राष्ट्रपति कांग्रेस के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हैं और इसमें देश के हालात के बारे में विचार रखते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here