Free Period Products: दुनिया का पहला ऐसा देश जहां मुफ्त मिलेंगे सैनिटरी पैड-टैम्पोन, लागू हुआ कानून

माहवारी को लेकर पहले के मुकाबले जागरूकता बढ़ी है। अब लोग, समाज और देश इस पर बात करने लगे हैं।

0
273
Free Period Products
Free Period Products

Free Period Products: पीरियड्स यानी माहवारी जिसे लेकर आज भी कई तरह की भ्रांतियां और रुढ़िवादी परंपराएं चल रही हैं। लेकिन धीरे- धीरे इन रुढ़िवादी परंपराओं से देश आगे बढ़ने लगा है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण एक ऐसा देश है जिसने काफी सराहनीय कदम उठाया है। पूरे देश में इस फैसले की चर्चा हो रही है।

बता दें कि स्कॉटलैंड दुनिया का पहला देश बन गया है जहां पीरियड्स (महावारी) के प्रॉडक्ट्स को मुफ्त में उपलब्ध कराए जाने के लिए कानून लागू हो गया है। बता दें कि वहां पीरियड प्रॉडक्ट (फ्री प्रोविजन) (स्कॉटलैंड) एक्ट लागू हो गया है। अब इस देश में पीरियड्स से जुड़े सामान सैनिटरी पैड, टैम्पोन आदि मुफ्त में मिलेंगे।

Free Period Products
Free Period Products

Free Period Products: मोबाइल ऐप भी लॉन्च भी किया गया

बता दें कि इस कानून के तहत अब विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों और स्थानीय सरकारी निकायों में अब फ्री में सैनिटरी पैड समेत माहवारी संबंधी विभिन्न उत्पाद उपलब्ध करवाने होंगे। शौचालयों में टैम्पोन और सैनिटरी पैड रखने के आदेश जारी किए गए हैं। वहीं इसके लिए एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च भी किया गया है। इस ऐप के जरिए स्थानीय लाइब्रेरी या सामुदायिक केंद्र जैसे ऐसे निकटतम स्थान का पता लगाया जा सकता है। जिससे फ्री में माहवारी संबंधी उत्पाद लिए जा सकते हैं।

2020 में पारित हुआ था विधेयक

स्कॉटलैंड की सामाजिक न्याय मंत्री शोना रोबिसन ने जानकारी देते हुए कहा कि, ‘माहवारी संबंधी उत्पाद नि:शुल्क उपलब्ध करवाना समानता एवं गरिमा के लिए अहम है और इससे इन उत्पादों तक पहुंच की वित्तीय बाधा दूर होती है।’ यह विधेयक 2020 में सर्वसम्मति से पारित किया गया था।

संंबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here