Elon Musk अब बनाएंगे Electric Plane, VTOL तकनीक का करेंगे उपयोग

0
401
Elon Musk
Elon Musk

इलेक्ट्रिक कार (Electric Car), ट्रक बनाने और अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए काम करने वाले अरबपति टाइकून एलोन मस्क (Billionaire Tycoon Elon Musk) ने वर्टिकल लिफ्ट इलेक्ट्रिक प्लेन (Vertical Lift Electric Plane) पर अब काम करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वह इलेक्ट्रिक सुपरसोनिक जेट बनाने के लिए काफी उत्सुक हैं, जिसमें लंबी टेक-ऑफ और लैंडिंग ( VTOL) तकनीक का उपयोग करेंगे।

मस्क जो ट्रेंड से हटकर चलते हैं, उनके लिए यह आश्चर्यजनक नहीं है। उन्होंने उद्यमी-लेखक पीटर एच डायमेंडिस के एक सवाल के जवाब में विमान उद्योग में प्रवेश करने की अपनी इच्छा का खुलासा किया, जिन्होंने अपने अनुयायियों से पूछा था कि वे टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ को आगे निपटने के लिए क्या चाहते हैं।
जब मस्क ने पहली बार इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बात की, तो बहुत से लोग उनकी व्यवहार्यता के बारे में आश्वस्त नहीं थे, मुख्यतः तकनीकी और व्यावसायिक चुनौतियों के कारण। फिर उन्होंने स्पेस एक्स के साथ अंतरिक्ष अन्वेषण के क्षेत्र में काम करना शुरू किया और रॉकेटों का निर्माण किया।

एलन मस्क ने अंतरिक्ष अन्वेषण, कारों और हरित ऊर्जा को अपनाने में एक बड़ी भूमिका निभाई है। मल्टी-बिलियन फर्म, टेस्ला और स्पेसएक्स का नेतृत्व करने के अलावा, मस्क ने स्टार्टअप न्यूरालिंक की स्थापना की, जो इम्प्लांटेबल ब्रेन-मशीन इंटरफेस विकसित कर रहा है और एक सुरंग खोदने वाला उद्यम, द बोरिंग कंपनी की स्थापना की है। वह कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) अनुसंधान प्रयोगशाला OpenAI के सह-संस्थापक भी हैं। इसके अलावा, वह अक्सर अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से क्रिप्टो उद्योग से संबंधित मुद्दों पर बात करते रहते हैं।

स्पेसएक्स के साथ मस्क ने कहा है कि वह मंगल ग्रह को उपनिवेश बनाना चाहते हैं और मनुष्यों को “बहुग्रहीय” प्रजाति बनाना चाहते हैं। यह पहली बार नहीं है, जब मस्क ने इलेक्ट्रिक विमानों में अपनी रुचि व्यक्त की है। इससे पहले जुलाई में भी उन्होंने ऐसा ही बयान दिया था, इससे पहले, 2018 में जो रोगन के पॉडकास्ट पर मस्क ने कहा था कि उनके पास इलेक्ट्रिक वीटीओएल बनाने के बारे में अच्छा आइडिया है।

ये भी पढ़ें

Xiaomi ने लॉन्च किए स्मार्ट ग्लासेज, ये है खासियत

Festive Season से पहले Panasonic ने अपने Home Appliances का किया विस्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here