चीन अपने राष्ट्र को लेकर जितना आक्रामक रहता है। शायद ही कोई देश उतना रहता हो। आए दिन कभी भू-भाग को लेकर तो कभी समुद्री सीमा को लेकर वो अपने पड़ोसी देशों के साथ मनमुटाव कायम किए रहता है। इस बार उसने दलाई लामा को लेकर एक बड़ा बयान दिया है।  उसने पूरी दुनिया को कड़े शब्दों में धमकी दी है कि अगर कोई देश दलाई लामा का आवभगत या उनसे मुलाकात करता है तो वह चीन की खिलाफत करेगा और इसका गंभीर परिणाम उस देश को भुगतना पड़ेगा। चीन ने दलाई लामा को अलगाववादी नेता कहा। चीन ने कहा कि दलाई लामा तिब्बत को चीन से अलग करने की साजिश रच रहे हैं। चीनी नेता झांग यीजियांग ने व्यक्तिगत आधार पर विदेशी नेताओं और अधिकारियों को दलाई लामा से मिलने पर ऐतराज जताया है।

भारत का नाम लिए बगैर चीनी नेता झांग यीजियांग ने कहा कि दलाई लामा अपनी मातृभूमि को धोखा देकर दूसरे देश चले गए थे और वहां कथित निर्वासित सरकार बना लीर। उन्होंने आगे कहा, ‘इस कथित सरकार का एक मात्र मकसद तिब्बत को चीन से अलग करना है। चीन सभी देशों की सरकारों को यह भी कह चुका है कि उसके साथ राजनयिक संबंध रखने के लिए तिब्बत को चीन का हिस्सा मानना होगा।

बता दें कि चीन सभी देशों की सरकारों को यह भी कह चुका है कि उसके साथ राजनयिक संबंध रखने के लिए तिब्बत को चीन का हिस्सा मानना होगा। भारत ने जब इसी साल तिब्बत के धार्मिक गुरु को भारत के अरुणाचल प्रदेश समेत नॉर्थ-ईस्ट में कहीं भी जाने की अनुमति दी थी तो चीन ने इसका भी विरोध किया था। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के पांच साल में एक बार होने वाले कार्यक्रम में यीजियांग ने कहा, ‘मैं यह साफ करना चाहता हूं कि 14वें दलाई लामा धर्म की आड़ में एक राजनीतिक हस्ती हैं.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here