Attention! कुत्ते को हो गया Corona, संभल कर रहें

0
406
Dog Got Corona (Symbolic Images)
Dog Got Corona (Symbolic Images)

Attention! कोरोना के मामले अब जब धीरे-धीरे कम होते जा रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं की आप बेफिक्र हो जाएं क्योंकि corona के मामले में एक चौंकाने वाली खबर ब्रिटेन से आ रही है। ब्रिटेन में एक पालतू कुत्ते में कोरोना के लक्षण मिलने का मामला सामने आया है।

जानकारी के मुताबिक कोरोना का यह मामला यूके के वेयब्रिज शहर का है। वेयब्रिज के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इस कुत्ते का बीते 3 नवंबर को एनिमल एंड हेल्थ एजेंसी की लेबोरेटरी में कोरोना का टेस्ट कराया गया था। टेस्ट के बाद कुत्ते में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। हालांकि डॉक्टरों ने तुरंत उसका इलाज शुरू कर दिया और अब वह धीरे-धीरे रिकवर हो रहा है।

डॉक्टर कुत्ते में कोरोना होने की वजह तलाश रहे हैं

इस मामले में डॉक्टर गहन पड़ताल कर रहे हैं कि कुत्ते में कोरोना का संक्रमण अपने मालिक से हुआ या कहीं और से। हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं मिला जिससे यह पता चल सके कि पालतू या अन्य जानवरों में कोरोना संक्रमण फैलाने में सक्षम होता है या नहीं।

वैसे डॉक्टरों का कहना है कि किसी जानवर में कोरोना संक्रमण के लक्षण मिलना अपने आप में एक दुर्लभ मामला है।

जानवरों में कोरोना संक्रमण दुर्लभ है

इस मामले में वेयब्रिज की मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी क्रिस्टीन मिडिलमिस ने कहा कि संक्रमित कुत्ते का इलाज चल रहा है लेकिन कुत्ते में कोरोना संक्रमण फैलना बहुत ही दुर्लभ मामला है। हालांकि इनमें केवल हल्के क्लीनिकल लक्षण दिखते हैं और इलाज के बाद ये आसानी से ठीक हो जाते हैं।

गौरतलब है कि यूरोप, उत्तरी अमेरिका और एशिया के अन्य देशों में भी पालतू जानवरों के बीच कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए थे, हालांकि वो बहुत सी सामान्य स्तर पर था।

डॉक्टरों के मुताबिक इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि पालतू जानवर या दूसरे जानवर कोरोना बायरस को फैला सकते हैं। लेकिन पालतू जानवरों के मालिकों को सलाह दी जाती है कि वो जब भी अपने पालतू जानवर के संपर्त में आयें तो उससे पहले और उसके बाद अपने हाथ अवश्य धो लें।

इसे भी पढ़ें: North America में 100 से अधिक हिरण पाए गए कोरोना संक्रमित, क्या जानवरों से मनुष्य हो सकते हैं संक्रमित ?

Corona Pandemic: ब्राजील के राष्ट्रपति Jair Bolsonaro नहीं लेंगे कोरोना वैक्सीन, कहा, मुझे इसकी जरूरत नहीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here