Southwest Niger में हमले में 69 लोग मारे गए, ISIS पर संदेह

0
439
दक्षिण-पश्चिम नाइजर के बनिबांगौ गांव पर हुए हमले में मेयर सहित लगभग 69 लोग मारे गए हैं। रायटर के हवाले से बानीबांगौ विभाग (काउंटी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ज़कारी करिद्जो ने कहा कि किसी भी समूह ने अभी तक जिम्मेदारी नहीं ली है।

दक्षिण-पश्चिम नाइजर (Southwest Niger) के बनिबांगौ गांव पर हुए हमले में मेयर सहित लगभग 69 लोग मारे गए हैं। रायटर के हवाले से बानीबांगौ विभाग (काउंटी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ज़कारी करिद्जो ने कहा कि किसी भी समूह ने अभी तक जिम्मेदारी नहीं ली है।

Islamic State ने इस क्षेत्र को कर दिया तबाह

यह हमला इस्लामिक स्टेट (Islamic State) से जुड़े उग्रवादियों के कब्जे वाले इलाके में हुआ, जिसने इस साल ग्रामीण समुदायों पर हमलों में सैकड़ों नागरिकों की जान ली है। हाल के वर्षों में नाइजर, माली और बुर्किना फासो की सीमा से घिरे पश्चिम अफ्रीका के गरीबी से त्रस्त क्षेत्र को हिंसा से तबाह कर दिया गया है, क्योंकि सशस्त्र समूहों में से कुछ अल कायदा से जुड़े हुए हैं और समुदायों पर नियंत्रण स्थापित करना चाहते हैं।

Islamic State के आतंक से लाखों लोग हुए विस्थापित

राजनीतिक हिंसा को ट्रैक करने वाली एक कंसल्टेंसी एसीएलईडी के मुताबिक यहां हजारों नागरिक मारे गए हैं और लाखों विस्थापित हुए। इस्लामी समूहों ने इस साल दक्षिण-पश्चिम नाइजर के सीमावर्ती क्षेत्रों में नागरिकों पर हमलों में 530 से अधिक लोगों को मार डाला, जो कि 2020 की तुलना में पांच गुना अधिक है।

अगस्त में आतंकवादियों ने क्षेत्र में कई हमले किए, जिनमें से एक में 37 लोग मारे गए थे। आतंकवादी अक्सर समुदायों को अस्थिर करने के प्रयास में महापौरों, ग्राम प्रधानों और धार्मिक बुजुर्गों सहित स्थानीय अधिकारियों को निशाना बनाते हैं।

यह भी पढ़ें: 

प्रधानमंत्री Narendra Modi वेटिकन सिटी में मिले ईसाई धर्म के सर्वोच्च गुरु Pope Francis से, देखें तस्वीरें

G-20 Summit में शामिल होने पहुंचे PM Modi, इटली के प्रधानमंत्री ने किया स्वागत, पढ़ें 2 बजे तक की सभी बड़ी खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here