Weather Update Today: यूपी के इन जिलों में बारिश का अलर्ट, जानिए आपके इलाके में कैसा है मौसम का मिजाज ?

मौसम विभाग के अनुसार, यूपी के बहराइच, श्रावस्ती, सीतापुर, बाराबंकी, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर और देवरिया में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

0
105
Weather Update today in Delhi- NCR
Weather Update

Weather Update: उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में इस सप्ताह बारिश हुई है। खास तौर पर बीते चार दिनों से हुई बारिश के कारण लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिली है। वहीं, आईएमडी (IMD) ने शनिवार को राज्य के 14 जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) और 34 जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। विभाग ने इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग के अनुसार, यूपी के बहराइच, श्रावस्ती, सीतापुर, बाराबंकी, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर और देवरिया में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि विभाग ने बरेली, पीलीभीत, बदायूं, शाहजहांपुर, कासगंज, फरूखाबाद, मैनपुर, कन्नौज, हरदोई, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, उन्नाव, कानपुर नगर, औरैया, इटावा, जालौन, हमीरपुर, झांसी, महोबा, ललीतपुर, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, जौनपुर, आजमगढ़, वाराणसी, गाजीपुर, मऊ, बलिया और आसपास के जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

Weather News Barish today
Weather News

Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

इस बीच मौसम विभाग ने इन इलाकों में आंधी तूफान आने की भी संभावना जताई है। विभाग के ओर से जिन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है, वहां इसका खास प्रभाव पड़ने की बात कही गई है। अलर्ट वाले जिलों में बिजली प्रभावित होने, ट्रैफिक धीमा रहने, वृज्रपात से घरों और झोपड़ियों को नुकसान होने, तेज आंधी की वजह से पेड़ों के गिरने और तेज हवाओं के कारण फसलों को नुसकान पहुंचने की संभावना जताई गई है।

वहीं, आईएमडी के आंकड़ों की मानें तो मॉनसून के मौसम के पहले महीने में 29 जून तक देश में 136.5 मिलीमीटर (मिमी) बारिश हुई, जो सामान्य रूप से होने वाली बारिश 157 मिमी से 13 प्रतिशत कम है। बिहार और केरल, ऐसे दो राज्य हैं जहां जून में बहुत कम बारिश हुई, जो इस अवधि के लिए सामान्य से क्रमश: 69 प्रतिशत और 60 प्रतिशत कम है।

यह भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here