होम टेक्‍नोलॉजी Facebook का बदला नाम, अब Meta के नाम से मिली नई पहचान

Facebook का बदला नाम, अब Meta के नाम से मिली नई पहचान

Facebook अब Meta के नाम से जाना जाएगा। इस बात की घोषणा फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जकरबर्ग ने गुरुवार को की। उन्होंने Facebook के नाम से जिस कंपनी की स्थापना की, वह अब मेटा के नाम से खुद को बदल रहा है।

कंपनी ने Facebook के नाम में यह बदलाव एक नए लोगो के साथ किया है, जिसे अनंत-आकार (इनफिनिटी) के सिंबल की तरह डिज़ाइन किया गया है।

इस संबंध में Facebook के मालिक मार्क जकरबर्ग ने घोषणा की है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य ऐप अपने पुराने स्वरूप में बने रहेंगे, लेकिन ये सभी एक ही प्लेटफॉर्म यानी मेटा कंपनी के छतरी के नीचे आ जाएंगे।

मार्क जकबबर्ग ने स्वयं इसकी घोषणा की

जकरबर्ग ने भविष्य के फेसबुक के तकनीकी दांव को प्रदर्शित करने के लिए एक वर्चुअल प्रोग्राम में बोलते हुए कहा,”मैं इस नए अध्याय के साथ अपनी पहचान के बारे में बहुत सोच रहा था। समय के साथ, मुझे आशा है कि हमें एक मेटावर्स कंपनी के रूप में देखा जाएगा।”

जकरबर्ग ने मेटावर्स के निर्माण के लिए अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया। दरअसल यह ऑनलाइन, वर्चुअल और ऑगमेंटेड रियलटी को मिलाने वाला एक कंपोजिट यूनिवर्स है जिसे लोग बिना किसी परेशानी से पार कर सकते हैं। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि कंपनी का अगला प्रमुख सोशल प्लेटफॉर्म मेटावर्स हो सकता है और आने वाले 10 वर्षों में कई तकनीकी कंपनियां इसका निर्माण करेंगी।

फेसबुक पर लगे रहें कई तरह के अनैतिक आरोप

दरअसल नाम में यह बदलाव उस सामने आया है, जब फेसबुक को कई तरह की परेशानियों से दो-चार होना पड़ रहा है। द हिल की रिपोर्ट के मुताबिक इस सप्ताह दर्जनों समाचार ऐसे हैं जिसमें व्हिसलब्लोअर द्वारा दिये गये Facebook के आंतरिक दस्तावेजों के आधार पर कहा गया है कि कंपनी की छवि ऐसी बन रही है कि जो यूजर्स की सुरक्षा के उपर अपने लाभ को अधिक प्राथमिकता देती है।

Facebook के इस नए मेटावर्स मॉडल की जानकारी बहुत कम हैं, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप समेत कंपनी के सबी ऐप्स मेटा कंपनी के अंतर्गत होंगे। द हिल ने बताया कि यह पुनर्गठन ठीक उसी तरह है जैसा Google ने 2015 में किया था जब उसने अल्फाबेट का गठन किया था।

गौरतलब है कि Metaverse शब्द का सबसे पहले इस्तेमाल साइंस फिक्शन लेखक नील स्टीफेन्सन ने साल 1992 में अपने उपन्यास ‘Snow Crash’ में किया था। Metaverse जैसे अनेक शब्द अंग्रेजी नॉवेल से ही पैदा हुए हैं। जैसे साल 1982 में विलियम गिब्सन की किताब में सबसे पहले ‘साइबरस्पेस’ शब्द का प्रयोग मिलता है। ठीक उसी तरह साल 1920 में ‘रोबोट’ शब्द कैरेल कापेक के एक नाटक से पैदा हुआ।

Metaverse का जन्म एपल, फेसबुक, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट की तरह ही माना जा सकता है। जिस तरह से सूचना प्रोद्योगिकी के विकास में इन कंपनियों का एक अहम स्थान है और ठीक उसी श्रेणी में आप Metaverse की उत्पत्ति को भी रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Facebook बदल सकता है अपना नाम, जुकरबर्ग ‘Metaverse’ में तलाश रहे हैं संभावनाएं

Facebook Inc. मेटावर्स बनाने के लिए 10,000 नियुक्तियां करेगा, 50 मिलियन निवेश की योजना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Weather Update: Delhi-NCR के लोगों को गर्मी से राहत जल्‍द, वीकेंड पर बारिश की संभावना, देश के कई भागों में बाढ़ ने मचाई आफत

15 अगस्त को हल्की बारिश होगी। दूसरी तरफ करीब 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

पहले वायरल हुआ फेक MMS, अब फिर से ट्रोलर्स के निशाने पर आ गईं Anjali Arora

Anjali Arora: रियलिटी टीवी शो Lock Upp का हिस्सा रही अंजलि अरोड़ा इन दिनों सुर्खियों में हैं। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक MMS वायरल हुआ है जिस MMS के बाद अंजली अरोड़ा को खूब ट्रोल किया जा रहा है।

APN News Live Updates: CWG में भाग लेने वाले पदकवीरों से PM Modi ने की मुलाकात, पढ़ें 13 अगस्त की सभी बड़ी खबरें…

PM Modi ने शनिवार को अपने आधिकारिक निवास पर कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों से शनिवार यानी आज मुलाकात की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री के साथ खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और केंद्रीय मंत्री निशीथ प्रमाणिक भी मौजूद रहे।

MP News: थाने में खुद को आग लगाने वाले किसान की मौत, मुआवजे और नौकरी की मांग करते हुए फूट-फूट कर रोए MLA

MP News: मध्यप्रदेश के बंडा थाना परिसर में तीन दिन पहले आत्मदाह करने वाले किसान शीतल रजक की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। किसान को पहले बंडा अस्पताल से सागर के बीएमसी रेफर किया गया था।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here