Uttar Pradesh के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कल अपने मथुरा दौरे पर बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि, राज्य में सभी तीर्थ क्षेत्रों में मांस और शराब पर पाबंदी लगाई जाएगी। सीएम योगी ने कहा कि, मथुरा के वृन्दावन, गोवर्धन, नन्दगांव, बरसाना, गोकुल, महावन और बलदेव में जल्द ही मांस और शराब की बिक्री बंद कर इन कार्यों में लगे लोगों का अन्य व्यवसायों में पुनर्वास किया जाएगा।

शराब और मांस के कार्यों से जुड़े लोगों का पुनर्वास किया जाएगा- सीएम योगी

बता दें कि भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर आयोजित कार्यक्रमों में सम्मिलित होने और श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर भगवान के दर्शन करने सोमवार को मथुरा पहुंचे मुख्यमंत्री ने इस मौके पर रामलीला मैदान में आयोजित एक जनसभा को भी संबोधित किया और प्रदेश की जनता से बड़ा वादा कर दिया।

सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि, चार वर्ष पूर्व 2017 में यहां की जनता की मांग पर मथुरा और वृन्दावन नगर पालिकाओं को मिलाकर नगर निगम का गठन किया गया था। फिर यहां के सात पवित्र स्थलों को राजकीय रूप से तीर्थस्थल घोषित किया। अब जनता की कामना है कि इन पवित्र स्थलों पर शराब और मांस की बिक्री न की जाए, तो मैं आश्वस्त करता हूं कि ऐसा ही होगा।

जो लोग भी शराब और मांस के कार्यों से जुड़ें हैं उन्हें सीएम ने बड़ा संदेश देते हुए कहा कि , ‘‘जो लोग इन कार्यों से जुड़े हैं, उन्हें अन्य कार्यों का प्रशिक्षण देकर उनका पुनर्वास किया जाना चाहिए। उन लोगों की व्यवस्थित रूप से काउंसलिंग की जानी चाहिए।’’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘अच्छा होगा कि जो इस काम में लगे हैं उनके लिए दुग्धपालन के छोटे-छोटे स्टॉल बना दिए जाएं।’’

हमारा उद्देश्य किसी को उजाड़ना नही है- सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया, ‘‘हमारा उद्देश्य किसी को उजाड़ना नहीं है। बस, व्यवस्थित पुनर्वास करना है और व्यवस्थित पुनर्वास के काम में इन पवित्र स्थलों को इस दिशा में आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। ब्रज तीर्थ विकास परिषद यहां के जन प्रतिनिधियों और स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर योजनाएं तैयार करे।’’

जनता से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा कि, आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन ने देश को एक नई दिशा दी है। जिसके फलस्वरूप सैकड़ों वर्षों से दबे हमारे आस्था के केंद्र फिर से अपने नए रूप में सामने आ रहे हैं। आदरणीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में ‘नया भारत’ अंगड़ाई ले रहा है। सांप्रदायिक कहलाने के डर से मंदिर जाने में संकोच करने वाले पिछली सरकारों के लोग भी अब कहते हैं कि प्रभु श्रीराम एवं श्रीकृष्ण हमारे भी हैं। यही परिवर्तन, आज पर्व व त्योहारों में बधाई देने की होड़ का कारण है।

अपने संबोधन का अंत करते हुए सीएम ने कहा कि, धर्म की रक्षा हेतु मथुरा की पावन भूमि पर 5,000 वर्ष पूर्व भगवान श्रीकृष्ण ने अवतरित होकर सबको कृतार्थ किया था। आज योग माया के प्रकटीकरण का दिन भी है। सभी प्रदेशवासियों को आज के पावन दिवस की हृदय से बधाई एवं शुभकामनाएं।

यह भी पढ़ें:

नोएडा को मॉर्डन शहर बनाना चाहते हैं सीएम योगी, यमुना सिटी में 15 हजार करोड़ का निवेश

विधानसभा में विरोधियों पर बरसे सीएम योगी, युवाओं को स्मार्टफोन देने का ऐलान, भू-माफियाओं की जब्त जमीन पर गरीबों का हक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here