जलाशय में गिर गया था फोन, अधिकारी ने 21 लाख लीटर पानी बहा दिया; अब निलंबित

0
15
dam
dam

छत्तीसगढ़ में एक अजीबोगरीब घटना पेश आई है। जहां एक सरकारी अधिकारी को एक जलाशय से 21 लाख लीटर पानी निकालने के बाद निलंबित कर दिया गया । दरअसल अधिकारी का फोन जलाशय में गिर गया था। अपनी सफाई में अधिकारी ने बाद में कहा कि जल्दबाजी में जलाशय नहीं खाली कराया गया। पानी “अनुपयोगी” था और उन्हें स्थानीय उप मंडल अधिकारी से पूर्व मौखिक अनुमति मिली थी। मामला सामने आने के बाद जिला कलक्टर ने अधिकारी को अपने पद का दुरुपयोग करने और संबंधित अधिकारी से अनुमति नहीं लेने के आरोप में अधिकारी को निलंबित कर दिया गया।

गौरतलब है कि राज्य के कांकेर जिले के कोलीबेड़ा ब्लॉक में एक खाद्य अधिकारी राजेश विश्वास खेरकट्टा बांध गए हुए थे। जहां गलती से 15 फीट गहरे पानी में उनका ₹ 1 लाख का फोन गिर गया। इसके बाद अधिकारी ने दो 30hp डीजल पंप तीन दिनों तक लगातार चलवाए और 21 लाख लीटर पानी खाली कर दिया।

पंप से सोमवार शाम को पानी निकालना शुरू किया गया और गुरुवार तक ये काम चलता रहा। शिकायत के बाद सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के एक अधिकारी मौके पर पहुंचे और इसे रुकवाया। हालाँकि, छह फीट गहरे तक पानी, जो लगभग 21 लाख लीटर है, पहले ही पंप कर दिया गया था। गर्मियों के दौरान भी इस क्षेत्र में 10 फीट से अधिक गहरा पानी होता है, और जानवर अक्सर इसे पीते हैं।

राजेश विश्वास ने कहा कि सेल्फी लेने के दौरान उनका फोन उनके हाथ से छूट गया और उन्हें इसे वापस लेना पड़ा क्योंकि डिवाइस में आधिकारिक विभागीय डेटा था। गोताखोरों ने इसका पता लगाने की कोशिश की, लेकिन सतह पथरीली होने के कारण फोन नहीं मिला, उन्होंने कहा कि जल संसाधन विभाग के एक अधिकारी ने उन्हें बताया कि पानी किसी भी चीज़ के लिए उपयोग नहीं किया जाता है।

अधिकारी ने बताया, “मैं रविवार को अपने कुछ दोस्तों के साथ अपनी छुट्टी के दिन नहाने के लिए डैम गया था। मेरा फोन टैंकर में गिर गया, जिसका पानी इस्तेमाल करने लायक नहीं है। यह 10 फीट गहरा था। स्थानीय लोगों ने इसे खोजने की कोशिश की लेकिन असफल रहे।” लोगों ने मुझे बताया कि अगर पानी दो-तीन फीट कम है तो वे निश्चित रूप से इसे ढूंढ सकते हैं। मैंने एसडीओ को फोन किया और उनसे अनुरोध किया कि अगर ऐसा करने में कोई समस्या नहीं है तो मुझे पास की नहर में कुछ पानी निकालने की अनुमति दें।

जल संसाधन विभाग के अधिकारी ने बाद में स्थानीय पत्रकारों को बताया कि उन्होंने पांच फीट तक पानी निकालने की मौखिक अनुमति दी थी, लेकिन बहुत अधिक पानी निकाला गया।

अब मामले पर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता रमन सिंह ने भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि अधिकारी इस क्षेत्र को “तानाशाही” राज्य सरकार के तहत अपनी पैतृक संपत्ति मान रहे हैं। उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी में लोग पानी के टैंकरों पर निर्भर हैं और एक अधिकारी 21 लाख लीटर पानी बहा देता है।

पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर, राज्य के कैबिनेट मंत्री अमरजीत भगत ने कहा था कि उन्हें इस घटना की जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा, “मैं निश्चित रूप से घटना का संज्ञान लूंगा और तथ्यों के अनुसार उचित कार्रवाई करूंगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here