करनाल में शनिवार को किसानों पर हुए लाठीचार्ज के मामले में चारों तरफ हरियाणा के मुख्यमंत्री Manohar Lal Khattar की आलोचन हो रही थी ट्विटर पर उन्हें General Dyer  भी कहा जा रहा था। करनाल एसडीएम आयुष सिन्हा द्वारा सर फोड़ने वाले बयान पर भी खट्टर को काफी आलोचना सहनी पड़ी। इस मुद्दे पर सीएम ने अब सफाई पेश की हैं। सीएम ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि, एसडीएम के शब्दों का चुनाव गलत था, प्रशासन इसकी जांच करेगा।

मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि,“ऑफिसर ने गलत शब्द का इस्तेमाल किया है। प्रशासन इसकी जांच करेगा। उन्हें इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए था लेकिन कानून व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए कड़ाई की जरूरत थी “

इस मुद्दे पर करनाल के डीएम निशांत यादव ने भी सफाई पेश की हैं। उन्होंने कहा कि, इस तरह के शब्द का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए था। करनाल का डीएम होने के नाते मैं माफी मांगता हूं। जो एसडीएम ड्यूटी पर थे वे काफी ईमानदार हैं। तनावपूर्ण माहौल में उन्होंने कुछ गलत शब्दों का इस्तेमाल किया है जो कि नहीं करना चाहिए था। लेकिन उनके इरादे गलत नहीं थे।

डीएम आगे कहते हैं, “वीडिया का आधा हिस्सा ही मीडिया में प्रसारित किया गया है। वो हिस्सा दिखाया ही नहीं गया जिसमें वो कहते हैं पहले प्रदर्शकारी किसानों को प्यार से रोकने की कोशिश करना। उनपर बल का प्रयोग नहीं करना है लेकिन वो नहीं मानते हैं तो कड़ाई करनी पड़ेगी।”

डीएम निशांत यादव आगे कहते हैं, ” उस वक्त उन्होंने यह भी कहा था कि यदि प्रदर्शनकारी किसान अपने स्थान पर पहुंचते हैं तो वह नाका तोड़ चुके होंगे। वे तोड़ फोड़ करेंगे ऐसे में उनसे बात चीत करने की जरूरत नहीं है। बल का प्रयोग कर उन्हें वहां से खदेड़ना पड़ेगा। डंडों का इस्तेमाल करना पड़ेगा।”

बता दें कि, इससे पहले सीएम खट्टर ने कहा था कि, “किसानों ने पहले शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने का वादा किया था। अगर वे शांतिपूर्ण प्रदर्शन करते तो इससे किसी को आपत्ति नहीं होती। लेकिन अगर पुलिस पर पथराव करेंगे और राजमार्ग अवरुद्ध करेंगे तो पुलिस कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कदम तो उठाएगी।”

गौरतलब है कि, शनिवार को हरियाणा के एसडीएम आयुष सिन्हा का एक वीडियो सामने आया था जिसमें वे कह रहे थे कि, मेरे पास लिखित ऑर्डर है। अगर किसान नहीं माने तो उनका सर फोड़ देना।

बता दें कि, पुलिस ने किसानों पर इस कदर लाठी चार्च किया था कि उनके सफेद कुर्तों पर खून का लाल रंग चढ़ गया था। फूटा सर, टूटा हाथ लेकर किसान प्रदर्शन कर रहे थे। इस भयंकर मंजर की तस्वीर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया था।

यह भी पढ़ें:

Farmers Protest: हरियाणा के करनाल में किसानों पर लाठी चार्ज, टिकैत ने कहा- “महापंचायत को रोकना चाहती है सरकार”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here