Maharashtra Political Crisis: मंत्री Uday Samant भी हुए बागी, गुवाहाटी पहुंचकर थामा शिंदे गुट का हाथ

शिवसेना ने शनिवार को उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में छह प्रस्ताव पारित किए। सेना भवन में बैठक में, ठाकरे को विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अधिकृत किया गया था।

0
365
Maharashtra Political Crisis: मंत्री Uday Samant भी हुए बागी
Maharashtra Political Crisis: मंत्री Uday Samant भी हुए बागी

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के एक और मंत्री उदय सामंत आज असम के गुवाहाटी में बागी विधायकों में शामिल हो गए। सूत्रों ने बताया कि बागी नेता एकनाथ शिंदे के साथ डेरा डाले हुए कम से कम 20 विधायक कथित तौर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के संपर्क में हैं। वहीं, शिवसेना एकनाथ शिंदे और अन्य बागी मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई करने की योजना बना रही है। सूत्रों के मुताबिक, मंत्री एकनाथ शिंदे, गुलाबराव पाटिल, दादा भुसे के विभागों से हाथ धोना पड़ सकता है। अब्दुल सत्तार और शंबुराजे देसाई – दोनों राज्य मंत्री – को भी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

Maharashtra Political Crisis
Maharashtra Political Crisis

Maharashtra Political Crisis: 9वें बागी मंत्री हैं उदय सामंत

बता दें कि महाराष्ट्र के मंत्री उदय सामंत आज असम के गुवाहाटी पहुंचे और बागी विधायकों में शामिल हो गए। वह एकनाथ शिंदे खेमे में शामिल होने वाले 9वें मंत्री हैं। अल्पमत में होने के बावजूद, टीम ठाकरे ने शिंदे के इस दावे को खारिज कर दिया है कि वह पार्टी के चुनाव चिन्ह के लिए दावा पेश करेंगे। खबर यह भी आ रही है कि एकनाथ शिंदे खेमे के भीतर भी इस समूह का भाजपा में विलय करने की योजना को लेकर मतभेद सामने आए हैं।

9f5ef017cc1b29587f86183ac0264a95 original
Uday Samant

शिंदे के पास प्रहार जनशक्ति पार्टी के साथ विलय का विकल्प भी है, जिसके प्रमुख, महाराष्ट्र के मंत्री बच्चू कडू, पहले से ही गुवाहाटी में विद्रोहियों के साथ डेरा डाले हुए हैं। इस बीच, उद्धव ठाकरे परिवार के वफादार कार्यकर्ताओं ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में कुछ बागी विधायकों के कार्यालयों में तोड़फोड़ की। जिसके बाद केंद्र ने शिवसेना के 15 बागी विधायकों की सुरक्षा बढ़ा दी है।

Maharashtra Political Crisis: शिंदे-फडणवीस की मुलाकात

बता दें कि इससे पहले एकनाथ शिंदे ने कल रात असम के गुवाहाटी से एक विशेष विमान से वडोदरा के लिए उड़ान भरी, जहां वह लगभग 40 बागी विधायकों के साथ डेरा डाले हुए हैं। गृह मंत्री अमित शाह भी कल रात वडोदरा में थे। फडणवीस के साथ बातचीत के बाद, शिंदे असम लौट आए। शिंदे और विद्रोही अपने पूर्व सहयोगी भाजपा के साथ गठबंधन करना चाहते हैं, जिसके बारे में उनका दावा है कि वह शिवसेना का “स्वाभाविक सहयोगी” है।

Maharashtra Political Crisis Live Updates
Maharashtra Political Crisis

Maharashtra Political Crisis: शिवसेना की बैठक में 6 प्रस्ताव पारित

एकनाथ शिंदे द्वारा ट्वीट किए गए एक वीडियो में बागी विधायक चिमनराव पाटिल ने कहा, “हम परंपरागत रूप से राकांपा और कांग्रेस के प्रतिद्वंद्वी हैं, वे निर्वाचन क्षेत्रों में हमारे प्राथमिक चुनौतीकर्ता हैं। हमने सीएम उद्धव ठाकरे से अनुरोध किया कि स्वाभाविक गठबंधन किया जाना चाहिए।” विद्रोहियों ने कहा है कि वे अभी भी शिवसेना के साथ हैं और उनके पास दो-तिहाई बहुमत है।

वहीं इससे पहले शिवसेना ने शनिवार को उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में छह प्रस्ताव पारित किए। सेना भवन में बैठक में, ठाकरे को विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अधिकृत किया गया था। उनके पक्ष ने चुनाव आयोग को लिखे एक पत्र में विद्रोहियों द्वारा खुद को “शिवसेना बालासाहेब ठाकरे” कहने को लेकर भी चुनौती दी है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here