Hijab Row: कर्नाटक में 10वीं कक्षा तक के स्कूल आज फिर खुले, मुख्यमंत्री Basavaraj Bommai ने की शांति बनाए रखने की अपील

0
366
SDMC Order Not To Wear Religious Wear In Schools
SDMC Order Not To Wear Religious Wear In Schools

Hijab Row: कर्नाटक में हिजाब विवाद के कारण बंद होने के बाद 10वीं कक्षा तक के स्कूल आज फिर से खुल गए हैं। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने घोषणा की थी कि दक्षिणी राज्य में फैले हिजाब विवाद के बीच राज्य भर में दसवीं कक्षा तक के स्कूल सोमवार को फिर से खुलेंगे। सीएम बोम्मई ने कहा कि मैंने निर्देश दिया है डीसी, एसपी और स्कूल प्रशासन शांति समिति की बैठक करेंगे। उच्च कक्षाओं और डिग्री कॉलेजों के लिए स्कूल स्थिति की समीक्षा के बाद फिर से खुलेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि प्री-यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेजों को फिर से खोलने के संबंध में स्थिति का आकलन करने के बाद निर्णय लिया जाएगा।

CM Basavaraj Bommai
Basavaraj Bommai

Hijab Row: 14 से 19 फरवरी तर लागू रहेगी धारा 144

बता दें कि राज्य सरकार ने संवेदनशील इलाकों में एक हफ्ते के लिए धारा 144 लागू कर दी थी। पुलिस ने कहा कि धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा जिले के सभी हाई स्कूलों के 200 मीटर के भीतर 14 फरवरी (सोमवार) को सुबह 6 बजे से 19 फरवरी (शुक्रवार) को शाम 6 बजे तक लागू रहेगी। सरकार ने शुक्रवार को कहा था कि हिजाब विवाद के मद्देनजर उच्च शिक्षा विभाग और कॉलेजिएट और तकनीकी शिक्षा विभाग (डीसीटीई) के तहत आने वाले कॉलेजों के लिए घोषित अवकाश को 16 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है।

Karnataka Hijab Controversy
Hijab Row

गौरतलब है कि हिजाब विवाद के मद्देनजर जिले में शांति बनाए रखने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए रविवार को उडुपी में विभिन्न संगठनों की एक बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता करने वाले उडुपी के विधायक के रघुपति भट ने संवाददाताओं से कहा कि बैठक में भाग लेने वाले संगठनों ने इस विचार पर सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की कि इस मुद्दे पर अप्रिय घटनाओं से बचा जाना चाहिए और सभी को उच्च न्यायालय के अंतिम फैसला आने तक इंतजार करना चाहिए।

Hijab Row: तमिलनाडु में कर्नाटक सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

बता दें कि मुस्लिम छात्रों को अब कक्षाओं के अंदर हिजाब पहनने की अनुमति नहीं देने के लिए कर्नाटक सरकार की निंदा करते हुए, विभिन्न इस्लामी संगठनों ने तमिलनाडु में विरोध प्रदर्शन किया। कोयंबटूर में, येगाथुवा मुस्लिम जमात ने तिरंगा पहने मुस्लिम महिलाओं के साथ विरोध प्रदर्शन किया। वीमेन लिबरेशन पार्टी की नेता सबरीमाला ने एक और विरोध प्रदर्शन किया और मुस्लिम महिलाओं को कक्षाओं के अंदर हिजाब पहनने से रोकने की तुलना ‘मुलक्करम’ या ‘ब्रेस्ट टैक्स’ से की।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here