आर्मी अफसर की बेटी कैसे बन गई ‘नेताजी’ की बहू, पढ़ें डिंपल यादव का प्रोफाइल…

Dimple Yadav कन्नौज से दो बार बनी हैं सांसद

0
144
Dimple Yadav: आर्मी अफसर की बेटी कैसे बन गई 'नेताजी' की बहू
Dimple Yadav: आर्मी अफसर की बेटी कैसे बन गई 'नेताजी' की बहू

Dimple Yadav: सपा संरक्षक और यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद उत्तर प्रदेश के मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है। इस उपचुनाव में समाजवादी पार्टी की ओर से डिंपल यादव उम्मीदवार बनाई गई हैं। वहीं, बीजेपी ने यहां से रघुराज सिंह शाक्य को अपना कैंडिडेट बनाया है। इसी बीच सपा कैंडिडेट डिंपल यादव को लेकर कई सारी चर्चाएं हो रही हैं। हालांकि वे किसी परिचय की मोहताज नहीं है, लेकिन फिर भी हम आपको उनसे जुड़ी हुई कुछ खास जानकारी देने जा रहे हैं…

Dimple Yadav: आर्मी अफसर की बेटी कैसे बन गई 'नेताजी' की बहू
Dimple Yadav: आर्मी अफसर की बेटी कैसे बन गई ‘नेताजी’ की बहू

Dimple Yadav कन्नौज से दो बार बनी हैं सांसद

आपको बता दें कि डिंपल यादव एक चर्चित भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और वे समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी हैं। डिंपल ने साल 2009 में फिरोजाबाद से अभिनेता राज बब्बर के खिलाफ लोकसभा का उपचुनाव लड़ा था, जिसमें उनको राज बब्बर से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, इसके बाद वे यूपी के कन्नौज लोकसभा सीट से दो बार सांसद चुनी गईं। डिंपल साल 2012 में कन्नौज से लोकसभा चुनाव में निर्विरोध चुनी गईं थीं। एक रिपोर्ट की बात करें तो डिंपल आजाद भारत में निर्विरोध चुनाव जीतने वाली देश की 44वीं और यूपी की चौथी शख्सियत भी हैं।

Dimple Yadav: चुनावी रैली में डिंपल यादव (फाइल फोटो)
Dimple Yadav:चुनावी रैली में डिंपल यादव (फाइल फोटो)

हालांकि इसके बाद वो साल 2019 में सपा और बसपा के संयुक्त उम्मीदवार के रूप में एक बार फिर से कन्नौज से लोकसभा का चुनाव लड़ीं, लेकिन इस दौरान उनको बीजेपी उम्मीदवार सुब्रत पाठक से 10 हजार से भी अधिक वोट से हार का सामना करना पड़ा था। डिंपल एक बार फिर से लोकसभा उपचुनाव में सपा उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में हैं।

मूल रूप से उत्तराखंड से है डिंपल का परिवार
सपा नेत्री डिंपल यादव का जन्म 15 जनवरी 1978 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था। उनके पिता का नाम रामचंद्र सिंह रावत है, जो भारतीय सेना में कर्नल रह चुके हैं। वहीं, डिंपल की मां का नाम चंपा रावत है। मिली जानकारी के अनुसार, डिंपल यादव का परिवार मूल रूप से उत्तराखंड से है। डिंपल की शिक्षा को लेकर कहा जाता है कि उन्होंने पुणे, बठिंडा, अंडमान और निकोबार तथा आर्मी स्कूल के अलावा लखनऊ से भी अपनी शिक्षा पूरी की है। उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में ग्रेजुएशन की है।

Dimple Yadav: आर्मी अफसर की बेटी कैसे बन गई 'नेताजी' की बहू
Dimple Yadav: आर्मी अफसर की बेटी कैसे बन गई ‘नेताजी’ की बहू

डिंपल-अखिलेश की शादी का परिवार ने किया था विरोध
मिली जानकारी के अनुसार, डिंपल यादव की पहली मुलाकात अखिलेश यादव से तब हुई थी जब वह एक छात्रा थीं। फिर उनके बीच दोस्ती हुई, हालांकि जब बात शादी की हुई तो कहा जाता है कि उनकी शादी का अखिलेश का परिवार ने विरोध किया था। पिता मुलायम सिंह इस रिश्ते के विरोध में थे। हालांकि अखिलेश की दादी मूर्ति देवी की मंजूरी के बाद ‘नेताजी’ मान गए। उसके बाद अखिलेश और डिंपल ने 24 नवंबर 1999 को शादी की थी। अखिलेश और डिंपल की दो बेटियां टीना और आदिति तथा एक बेटा अर्जुन है।

यह भी पढ़ेंः

IND VS BAN Memes: बांग्लादेश से हार के बाद टीम इंडिया हुई ट्रोल, मीमर्स का रिएक्‍शन- “ये सब क्या देखना पड़ रहा है”

अस्पताल की बड़ी लापरवाही; वेंटिलेटर काम नहीं करने पर 4 शिशुओं की मौत! स्वास्थ्य मंत्री ने दिए जांच के आदेश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here