भारतीय कुश्ती संघ के कामकाज को देखने के लिए सरकार ने गठित की कमेटी, मैरी कॉम होंगी अध्यक्ष

पहलवानों ने दिया था जंतर मंतर पर धरना

0
95
WFI News: विनेश फोगाट, मैरी कॉम और बृज भूषण शरण सिंह (फाइल फोटो)
WFI News: विनेश फोगाट, मैरी कॉम और बृज भूषण शरण सिंह (फाइल फोटो)

WFI News: देश के रेसलर्स द्वारा हाल ही में जंतर मंतर पर भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष के खिलाफ धरना दिया गया था, जिसके बाद केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। सरकार ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के ऊपर संघ के कार्यों व कामकाज देखने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही सरकार ने इसके लिए एक नई कमेटी गठित कर दी है, जिसका अध्यक्ष मैरी कॉम को बनाया गया है।

WFI News: जंतर मंतर पर धरना के दौरान विनेश फोगाट और बजरंज पुनिया (फाइल फोटो)
WFI News: जंतर मंतर पर धरना के दौरान विनेश फोगाट और बजरंज पुनिया (फाइल फोटो)

WFI News: कमेटी में ओलंपियन योगेश्वर दत्त समेत ये लोग हैं शामिल

दरअसल, भारतीय पहलवान विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया समेत कई अन्य रेसलर्स ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर यौनशोषण के आरोप लगाए हैं। इस मामले की जांच के लिए पिछले दिनों खेल मंत्रालय ने निगरानी समिति का एलान किया था, जो चार हफ्ते में अपनी रिपोर्ट सरकार के सामने पेश करेगी। वहीं, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इन आरोपों के बाद बृज भूषण सिंह पर संघ के कामकाजों को देखने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब भारतीय कुश्ती संघ के कार्यों को देखने के लिए सरकार ने एक कमेटी बनाई है। इसकी अध्यक्ष ओलंपियन और पूर्व विश्व चैंपियन बॉक्सर मैरी कॉम बनाई गईं हैं। इसके साथ ही कमेटी के सदस्यों में ओलंपियन रेसलर योगेश्वर दत्त, तृप्ति मुरुगंदे, कैप्टन राजगोपालन और राधा श्रीमन शामिल हैं।

WFI News
WFI News

पहलवानों ने दिया था जंतर मंतर पर धरना
आपको बता दें कि कुश्ती संघ के कामकाज पर सवाल उठाते हुए और संघ के अध्यक्ष बीजेपी सांसद बृज भूषण शरण सिंह पर यौनशोषण का आरोप लगाते हुए पहलवानों ने पिछले दिनों जंतर मंतर पर धरना दिया था। इसमें कॉमनवेल्थ में पदक विजेता विनेश फोगाट, ओलंपियन बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक समेत कई पहलवान शामिल थे। इन पहलवानों के धरने के बाद सरकार ने इनसे बातचीत की, जिसकी मध्यस्थता बबीता फोगाट ने की थी। फिर सरकार ने कहा कि पहलवानों की जो भी समस्या है उसका निदान होगा। सरकार ने मामले की जांच के लिए निगरानी टीम भी बना दी, जो सरकार को तय समय में अपनी जांच रिपोर्ट सौंपेगी। सरकार ने पहलवानों को न्याय दिलाने का भी आश्वासन दिया है।

यह भी पढ़ेंः

‘ड्रीम गर्ल’ में होंगी ये खूबियां, जानिए अपनी शादी को लेकर क्या बोले राहुल गांधी?

भारत का एक ऐसा स्कूल जहां पहली से चौथी क्लास तक होती है पढ़ाई, लेकिन पढ़ने आता है केवल एक छात्र