Vijay Hazare Trophy: Himachal Pradesh ने Tamil Nadu को हराया, जीता पहला खिताब

0
524
himachal pradesh
himachal pradesh

Vijay Hazare Trophy: BCCI की घरेलू टूर्नामेंट Vijay Hazare Trophy के फाइनल मुकाबले में Himachal Pradesh ने Tamil Nadu को हराकर फाइनल का खिताब जीत लिया। हिमाचल प्रदेश ने पहली बार विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया। तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सभी विकेट खोकर 314 रन बनाए। तमिलनाडु के लिए दिनेश कार्तिक ने शतकीय पारी खेलते हुए 116 रन बनाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी हिमाचल प्रदेश की टीम तमिलनाडु को बराबरी का टक्कर देते हुए मुकाबले को जीत लिया। खराब लाइट के कारण हिमाचल प्रदेश को जीत दे दिया गया। हिमाचल ने 47.3 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 299 रन बनाकर 19 साल में पहली बार इस ट्रॉफी पर कब्जा किया।

Vijay Hazare Trophy में हिमाचल की शानदार शुरुआत

vijay hazare trophy
vijay hazare trophy

हिमाचल प्रदेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। शुरुआत में तो यह फैसला सही साबित हुआ। तमिलनाडु को 40 रन पर 4 झटके दे दिए। जगदीशन ने 9, अपराजित ने 2, साई किशोर ने 18, एम अश्विन ने 7 रन बनाकर चलते बने। उसके बाद टीम के दिग्गज बल्लेबाज दि नेश कार्तिक ने इंद्रजीत के साथ शानदार साझेदारी की। दोनों के बीच 200 रनों की साझेदारी हुई। तमिलनाडु को पांचवां झटका 242 के स्कोर पर लगा। इसी बीच दिनेश कार्तिक ने अपना शतक पूरा किया। इंद्रजीत ने 80 रनों की पारी खेली और चलते बने।

इंद्रजीत के बाद दिनेश कार्तिक भी 246 रन के स्कोर पर चलते बने। दिनेश कार्तिक ने 8 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 116 रन बनाए। दिनेश कार्तिक के आउट होने के बाद शाहरुख खान ने तेजी से रन बनाया। शाहरुख खान ने 21 गेंदों में 42 रन और विजय शंकर ने 22 रन बनाकर टीम का स्कोर 300 से पार पहुंचाया। तमिलनाडु ने 49.4 ओवर में 314 रन बनाए। हिमाचल प्रदेश के लिए पंकज जयवाल ने 4, ऋषि धवन ने 3, दिग्विजय ने 1, सिद्धार्थ शर्मा ने 1 और विनय गलेटिया ने 1 विकेट चटकाए।

vijay hazare trophy: himachal pradesh
himachal pradesh

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी हिमाचल की शुरुआत अच्छी रही। पहले विकेट के लिए प्रंशात चोपड़ा और शुभम अरोड़ा ने 60 रन जोड़े। प्रशांत चोपड़ा ने 21 रन बनाकर चलते बने। उसके बाद दिग्विजय ने बिना खाता खोले ही आउट हो गए। उसके बाद निखिल गंग्टा ने 18 रन बनाकर चलते बने। 96 पर 3 विकेट होने के बाद शुभम अरोड़ा ने अमित कुमार के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की। इसी बीच शुभम अरोड़ा ने अपना पहला लिस्ट ए शतक जड़ा। अमित कुमार ने अच्छा साथ निभाते हुए 74 रन बनाए।

244 रनों के स्कोर पर अमित कुमार आउट हुए। शुभम अरोड़ा का साथ अब कप्तान ऋषि धवन देने क्रीज पर आए। ऋषि धवन ने आते ही तेजी से रन बनाना शुरू कर दिया। ऋषि धवन ने 23 गेंदों में 42 रन बनाए। उसके अलावा शुभम अरोड़ा ने 136 रन बनाए और इस मुकाबले को जीत लिया। वॉशिंगटन सुंदर ने 1, अपराजित ने 1, साई किशोर ने 1 और एम अश्विन ने 1 विकेट चटकाए।

Cricket News Updates: Team India के टेस्ट कप्तान ‘Virat Kohli करेंगे फॉर्म में वापसी’, पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here