T20 World Cup 2022: नई जर्सी के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की तूफानी शुरुआत, जानें भारत समेत दूसरे देशों की जर्सी पर सिंगल स्टार क्यों?

0
174
T20 World Cup 2022
T20 World Cup 2022

T20 World Cup 2022: T20 World Cup में भारत का सफर असल माइने में आज से शुरू हो रहा है। भारत के खिलाफ खेले जा रहे प्रैक्टिस मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अपने प्रमुख खिलाड़ियों डेविड वार्नर, एडम जाम्पा, मैथ्यू वेड और जोश हेजलवुड को आराम दिया था। इस मैच से पहले सभी की निगाहें मोहम्मद शमी पर टिकी थीं। लेकिन कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में मौका नहीं दिया।

इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम एक नई जर्सी के साथ रण में उतरी है। भारत की जर्सी को हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की T20I श्रृंखला से पहले लॉन्च किया गया था। भारत की जर्सी पर अक्सर नजर आते हैं तीन सितारे, हालांकि इस नई जर्सी पर सिर्फ एक ही स्टार नजर आ रहा है। इस बीच, भारत द्वारा टी20 विश्व कप के लिए लॉन्च की गई जर्सी को अब तक की सर्वश्रेष्ठ जर्सी में से एक कहा जाता है। टीम इंडिया की नई जर्सी में गहरे और हल्के नीले रंग की योजना है। जर्सी के बायीं तरफ बीसीसीआई का लोगो है। तो, जर्सी के आगे की तरफ नारंगी रंग में भारत अंग्रेजी में लिखा हुआ है।

T20 World Cup 2022
T20 World Cup 2022

T20 World Cup 2022: समय के साथ क्रिकेट में बदलाव

शुरुआती दिनों में क्रिकेट लाल गेंद और सफेद जर्सी से खेला जाता था। समय के साथ खेल में कई बदलाव हुए और सीमित ओवरों के क्रिकेट को भी इसमें शामिल किया गया। टेस्ट में टीम अभी भी सफेद रंग में खेलती है। हालांकि, ODI और T20I के लिए, खिलाड़ी रंगीन जर्सी पहनकर मैदान में प्रवेश करते हैं। अब वनडे और टी20 क्रिकेट की जर्सी भी अलग हैं। भारत की वनडे जर्सी टी20 जर्सी से अलग है। जिस पर तीन तारे हैं। वेस्टइंडीज की जर्सी पर दो सितारे हैं।

T20 World Cup 2022
T20 World Cup 2022

भारत की टी20 जर्सी पर सिर्फ एक स्टार ही क्यों?

भारत की टी20 जर्सी में एक ही सितारा है, जो 2007 में भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली भारतीय टीम द्वारा टी20 विश्व कप जीत की याद दिलाता है। उसके बाद से भारत टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पाया है। भारतीय टीम ने अब तक केवल एक बार टी20 विश्व कप जीता है, यही वजह है कि उनकी जर्सी में बीसीसीआई के लोगो के ठीक ऊपर एक स्टार है।

वहीं बता दें कि जितने भी खिलाड़ीयों को रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका दिया है, वे पाकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए भारतीय टीम का हिस्सा हो सकते हैं। रोहित शर्मा पहले ही दावा कर चुके हैं कि पाकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए उनकी रणनीति पूरी तरह से तैयार है। इतना ही नहीं रोहित शर्मा ने उन खिलाड़ियों के नाम भी फाइनल कर लिए हैं जो एक हफ्ते पहले पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने जा रहे हैं। रोहित शर्मा के इस फैसले से ये भी साफ हो गया है कि दिनेश कार्तिक टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाते नजर आएंगे। ऐसे में ऋषभ पंत को इंतजार करना पड़ सकता है।

भारत की प्लेइंग इलेवन टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, आर अश्विन, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन टीम:

एरोन फिंच (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, जोश इंग्लिश, टिम डेविड, एस्टन एगर, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here