Tokyo Paralympics: Praveen Kumar ने जीता ऊंची कूद में रजत, बनाया एशियाई रिकॉर्ड

0
424

टोक्‍यो पैरालिंपिक (Tokyo Paralympics) 2020 में भारत लगातार अच्‍छा प्रदर्शन कर रहा है। पैरालिंपिक में प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) ने पुरुषों की ऊंची कूद (High Jump) टी 64 स्पर्धा में रजत पदक (silver medal) जीतकर भारत के मेडल की संख्‍या 11 कर दी है। इस मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन के जोनाथन ब्रूम-एडवर्ड्स ने 2.10 मीटर के अंक के साथ अपने नाम स्वर्ण पदक किया। तो वहीं, पोलैंड के मासीज लेपियाटो ने 2.04 मीटर के अंक के साथ अपने कास्‍य पदक जीता।


प्रवीण ने नया एशियाई रिकॉर्ड भी अपने नाम किया


प्रवीण ने पहले 1.83 मीटर का अंक हासिल किया और फिर 1.88 मीटर का विकल्प चुना, जिसे उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही पास कर लिया। इसके बाद उन्होंने 1.93 मीटर और 1.97 मीटर अंक हासिल किए। प्रवीण ने 2.07 मीटर की छलांग लगाकर नया एशियाई रिकॉर्ड भी बनाया है। कुछ दिन पहले मरियप्पन थंगावेलु (Mariyappan Thangavelu) और शरद कुमार (Sharad Kumar) के क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीतने के बाद पुरुषों की ऊंची कूद में यह भारत का तीसरा पदक है।


प्रवीण कुमार को प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई


रजत पदक विजेता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मुबारकबाद देते हूए ट्वीट किया पैरालंपिक में रजत पदक जीतने पर प्रवीण कुमार पर गर्व है। यह पदक उनकी कड़ी मेहनत और अद्वितीय समर्पण का परिणाम है। उन्‍हें बधाई। उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

ये भी पढ़ें- Tokyo Paralympics: सुमित अंतिल ने 3 बार तोड़ा वर्ल्ड रिकार्ड, पैरालंपिक में भारत को दिलाया सातवां मेडल

गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भी बधाई देते हूए ट्वीट किया पैरालंपिक में रजत पदक जीतने पर प्रवीण कुमार को बधाई। मुझे यकीन है कि आपका जुनून और प्रतिबद्धता देश को और गौरव दिलाएगी। हमें आप पर बेहद गर्व है। टोक्यो पैरालिंपिक में पुरुषों की ऊंची कूद टी64 स्पर्धा में रजत पदक जीतने पर हाई जम्पर प्रवीण कुमार को हार्दिक बधाई। पूरे देश को उन पर गर्व है। उनका शानदार प्रदर्शन कई लोगों के लिए प्रेरणा है। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं।


कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू (KirenRijiju) ने ट्वीट किया प्रवीण कुमार को पुरुषों की हाई जंप टी64 फाइनल में 2.07 मीटर की छलांग लगाकर रजत पदक जीतने पर बधाई, एक नया एशियाई रिकॉर्ड बनाते हुए। टोक्‍यो 2020 में भारत का यह 11वां पदक है।


हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने ट्वीट किया हमारे चैंपियन TokyoParalympics में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखे हुए हैं! प्रवीण कुमार ने टी64 वर्ग में ऊंची कूद में रजत पदक जीता। बधाई हो।

यह भी पढ़े:

Tokyo Paralympics: सुमित अंतिल ने 3 बार तोड़ा वर्ल्ड रिकार्ड, पैरालंपिक में भारत को दिलाया सातवां मेडल

Tokyo Paralympics: अवनि लखेरा ने रचा इतिहास, भारत को दिलाया पहला गोल्ड मेडल, कथुनिया ने भी किया कमाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here