आईसीसी (ICC) ने आज बल्लेबाज़ों और गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग जारी कर दी है। जिसमे जो रुट (Joe Root) ने लंबी छलांग लगते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया। इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने केन विलियमसन को पीछे छोड़ा और 6 साल में पहली बार नंबर-1 स्‍थान हासिल किया। रूट ने भारत के खिलाफ अब तक खेले गए तीन टेस्‍ट में तीन शतक जमाए। तीसरे टेस्‍ट में रूट की पारी की मदद से इंग्‍लैंड ने भारत को एक पारी और 76 रन से शिकस्‍त दी। रूट ने पांचवें स्‍थान पर रहते हुए भारत के खिलाफ सीरीज की शुरूआत की थी। मगर शानदार फॉर्म के दम पर उन्‍होंने शीर्ष स्‍थान हासिल किया।

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में कप्‍तान विराट कोहली (Virat kohli) को पीछे छोड़ दिया है। आज 1 सितंबर को जारी हुई ताजा रैंकिंग में रोहित शर्मा पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि विराट कोहली एक पायदान खिसककर छठें स्‍थान पर चले गए हैं।

ये भी पढ़ें- England में चौथा टेस्‍ट मैच जीतने के लिए Team India को करना पड़ेगा बेहतर प्रदर्शन

भारतीय बल्‍लेबाजों में ऋषभ पंत को भी खराब फॉर्म के वजह से भरी नुकसान हुआ है। वह टॉप-10 से बाहर हो गए हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज को चार स्‍थान का नुकसान हुआ और वह 8वें से 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं। पंत हेडिंग्‍ले में तीसरे टेस्‍ट की दोनों पारियों में क्रमश: 2 और 1 रन बनाए थे। रोहित शर्मा के 773 रेटिंग अंक हैं और कोहली से उनके 7 अंक ज्‍यादा हैं। रोहित शर्मा ने इंग्‍लैंड के खिलाफ तीन टेस्‍ट में 230 रन बनाए जबकि कोहली ने इतने ही मैचों में 124 रन बनाए। वैसे, यह पहला मौका है जब रोहित शर्मा टॉप-5 में पहुंचे। 2019 में टेस्‍ट ओपनर बनने के बाद से रोहित शर्मा ने निरंतर बेहतर प्रदर्शन किया है। चेतेश्‍वर पुजारा को भी तीन का स्‍थान फायदा हुआ और 15वें नंबर पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा जॉनी बेयरस्‍टो को पांच स्‍थान का फायदा हुआ और वो 24वें नंबर पर पहुंचे।

वहीं रविचंद्रन अश्विन आईसीसी टेस्‍ट गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरे स्‍थान पर बरकरार हैं। इंग्‍लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में अश्विन को अब तक मौका नहीं मिला, लेकिन चौथे टेस्‍ट में उनके खेलने की उम्‍मीद है। जसप्रीत बुमराह एक स्‍थान के फायदे के साथ टॉप-10 में लौट आए हैं। बुमराह ने मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में अब तक बेहतर प्रदर्शन किया और 3 मैचों में 14 विकेट लिए। रविंद्र जडेजा भारत के शीर्ष ऑलराउंडर बने हुए हैं। वह ऑलराउंडर की रैंकिंग में चौथे स्‍थान पर हैं जबकि रविचंद्रन अश्विन पांचवें नंबर पर काबिज हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here