IPL 2022 के लिए कोरोना के कारण बदले गए कई नियम, अब एक मैच में मिलेंगे 4 DRS, रिशेड्यूल भी हो सकेगा मैच

0
442
IPL
IPL

IPL 2022 इसी महीने के 26 मार्च से शुरू होने जा रही है। इस सीजन में कई नियमों में बदलाव किए गए है। इसमें ज्यादा डीआरएस मिलने से लेकर प्लेइंग इलवेन नहीं उतार सकने की स्थिति से जुड़े नियम शामिल हैं। कोरोना के कारण इस बार नए नियम शामिल किए गए है। आईपीएल के नियमों के अनुसार किसी भी टीम के पास कम से कम से 12 खिलाड़ी खेलने के लिए मौजूद होने चाहिए। इसमें कम से कम 7 भारतीय खिलाड़ी और एक स्थानापन्न खिलाड़ी शामिल है।

IPL 2022 के लिए बदला नियम

क्रिकबज वेबसाइट के अनुसार कोरोना वायरस की वजह से अगर कोई टीम प्लेइंग इलेवन नहीं उतार पाती है, तो उस मैच को बाद में फिर से शेड्यूल किया जाएगा। अगर रिशेड्यूल के बाद भी मैच नहीं हो पाता है तो इस पूरे मामले को तकनीकी समिति के पास भेजा जाएगा। इसके बाद आईपीएल तकनीकी समिति इस पर अंतिम निर्णय लेगी।

इससे पहले नियम के अनुसार यह व्यवस्था थी कि अगर रिशेड्यूल के बाद भी मैच का आयोजन संभव नहीं हो सका तो मैदान पर उतरने में असमर्थ टीम को हारा हुआ माना जाता था। जबकि सामने वाली टीम को 2 अंक दिए जाते थे।

IPL 2022
IPL 2022

डीआरएस के नियम को लेकर भी आईपीएल में बड़ा बदलाव किया गया है। एक पारी में किसी भी टीम को अब एक नहीं बल्कि दो-दो डीआरएस लेने का हक होगा। ऐसे मे पूरे मैच में चार डीआरएस ले सकती है। इसके अलावा हाल में ही एमसीसी के कैच संबंधित नियमों में बदलाव के प्रस्ताव को भी आईपीएल में स्वीकार किया जाएगा।

इस नए नियम के अनुसार कोई भी बल्लेबाज कैच आउट होता है और कैच के लिए जाने से पहले छोर बदल लेता है तो भी स्ट्राइक बदली हुई नहीं मानी जाएगी। ऐसे में आने वाला नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक लेगा। अगर कैच ओवर की आखिरी गेंद पर पकड़ा जाएगा तब स्ट्राइक बदली जाएगी।

बीसीसीआई के अनुसार प्लेऑफ/फाइनल में टाई के बाद अगर सुपर ओवर संभव नहीं हो पाता है या फिर उससे रिजल्ट नहीं आता है तो मैच के विनर का फैसला लीग स्टेज में दोनों टीमों के रिजल्ट के आधार पर किया जाएगा। पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। फाइनल मैच 29 मई को खेला जाना है। इस बार लीग स्टेज के सभी 70 मुकाबले मुंबई और पुणे में ही खेले जाएंगे।

संबंधित खबरें

IPL 2022 के लिए Rajasthan Royals ने लॉन्च की अपनी नई जर्सी, ऑस्ट्रेलियन परफॉर्मर रॉबी मैडिसन के स्टंट ने इस इवेंट को बनाया खास

Mumbai Indians को IPL 2022 के शुरू होने से पहले लग सकता है बड़ा झटका, सूर्यकुमार यादव पहले मैच से हो सकते हैं बाहर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here