ICC New Cricket Rules: क्रिकेट में होने जा रहे ये बड़े बदलाव, पैनल्टी से लेकर डेड बॉल तक सभी पर होंगे नए नियम लागू

खिलाड़ी गेंद पर थूक नहीं लगा पाएंगे। यह नियम पिछले दो साल से लागू है और इसे आगे भी बरकरार रखा जाएगा।

0
176
T20 World Cup: भारतीय क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)
T20 World Cup: भारतीय क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)

ICC New Cricket Rules: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इंटरनेशल क्रिकेट के नियमों में बदलाव को लेकर मंगलवार को एक बड़ा ऐलान किया है। ये सभी नियम 1 अक्टूबर से लागू कर दिए जाएंगे। यानी कि टी-20 वर्ल्ड कप 2022 नए नियमों के साथ खेला जाएगा। इनमें स्ट्राइक लेने से लेकर डेड बॉल, नो बॉल, पेनल्टी रन जैसे कई पॉइंट्स पर नियमों में फेरबदल हुए हैं।

इसके साथ ही कोविड-19 के दौर से शुरू हुए सलाइवा (थूक) बैन को आगे भी बरकरार रखे जाने का फैसला किया गया है। सभी नए नियम एक अक्टूबर से लागू हो जाएंगे। बता दें कि इन बदलावों के सुझाव मेलबर्न क्रिकेट क्लब (MCC) ने पेश किए थे। इन नियमों में कई हैरान करने वाले नियम भी जोड़े गए हैं जिन्हें जानने के लिए दर्शकों में काफी उत्साह होगा।

ICC New Cricket Rules: क्रिकेट में होने जा रहे ये बड़े बदलाव, पेनल्टी से लेकर डेड बॉल तक सभी पर होंगे नए नियम लागू
ICC New Cricket Rules

ICC New Cricket Rules:कौन से नियम जोड़े गए?

  • पहले एक गेंदबाज अगर यह देखता था कि उसके गेंद फेंकने से पहले ही स्ट्राइकर ने मूवमेंट ले ली है तो वह उस बल्लेबाज को रन आउट करने के लिए गेंद थ्रो कर सकता था, अब इस तरह की गेंद को डेड बॉल माना जाएगा।
  • खिलाड़ी गेंद पर थूक नहीं लगा पाएंगे। यह नियम पिछले दो साल से लागू है और इसे आगे भी बरकरार रखा जाएगा।
  • अगर कोई खिलाड़ी कैच आउट होता है तो उसकी जगह आने वाला नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक लेगा, फिर चाहे कैच लेने से पहले आउट होने वाले बल्लेबाज का छोर बदल चुका हो।
ICC New Cricket Rules: क्रिकेट में होने जा रहे ये बड़े बदलाव, पेनल्टी से लेकर डेड बॉल तक सभी पर होंगे नए नियम लागू
ICC New Cricket Rules
  • टेस्ट और वनडे में किसी बल्लेबाज के आउट होने के बाद नए बल्लेबाज को दो मिनट के अंदर पिच पर आना होगा। टी-20 इंटरनेशनल में डेढ़ मिनट का नियम बरकरार रहेगा।
  • अगर गेंदबाज की गलती से बॉल पिच से दूर गिरती है तो भी स्ट्राइकर गेंद को खेल सकता है लेकिन बल्लेबाज का बैट या पैर या कोई भी हिस्सा पिच में होना जरूरी है. अगर कोई भी गेंद बल्लेबाज को पिच छोड़ने पर मजबूर करती है तो वह नो बॉल कहलाएगी।
  • मांकडिंग को ऑफिशियल रन आउट माना जाएगा। जब गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले नॉन स्ट्राइकिंग एंड का बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकल जाता है और बॉलर अपना हाथ रोककर उस छोर की गिल्लियां गिरा देता है तो इसे मांकडिंग कहा जाता है।
  • गेंदबाजी के लिए दौड़ने के दौरान अगर फील्डिंग साइड से किसी भी तरह की अनुचित हरकत की जाती है तो अंपायर उस गेंद को डेड बॉल देने के साथ-साथ बल्लेबाजी टीम को 5 रन बतौर पैनल्टी दे सकते हैं।
ICC New Cricket Rules: क्रिकेट में होने जा रहे ये बड़े बदलाव, पेनल्टी से लेकर डेड बॉल तक सभी पर होंगे नए नियम लागू
ICC New Cricket Rules

ICC New Cricket Rules: यह भी होंगे बदलाव

जनवरी 2022 में टी-20 में लाए गए एक नियम जिसमें अगर फील्डिंग करने वाली टीम शेड्यूल के हिसाब से अपने ओवर से पीछे चल रही है तो बाकी बचे ओवर्स में सर्कल के बाहर खड़े रहने वाले अधिकतम फील्डरों में से एक को कम करके सर्कल के अंदर बुलाना पड़ता है। यह नियम अब वनडे में भी लागू होगा। हालांकि, इसे वर्ल्ड कप सुपर लीग 2023 के बाद लागू किया जाएगा। इसके साथ ही इस समय महिला टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में हाइब्रिड पिच का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, अब पुरुष क्रिकेट में भी दोनों टीमों की सहमति के बाद इन पिचों को इस्तेमाल किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here