Happy Birthday Irfan Pathan : टेस्ट हैट्रिक से लेकर भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाने तक, कुछ ऐसा रहा इरफान पठान का सफर

0
260
IRFAN PATHAN
IRFAN PATHAN

Team India के पूर्व ऑलराउंडर Irfan Pathan आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे है। इरफान पठान का जन्म 27 अक्टूबर 1984 को गुजरात के बड़ौदा में हुआ था। इरफान पठान के नाम ऐसा वर्ल्ड रिकार्ड है जो दुनिया के किसी भी गेंदबाज के नाम नहीं हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इरफान पठान ने टेस्ट मैच के पहले ओवर में हैट्रिक लेने का रिकार्ड बनाया है। इरफान ने यह कारनामा साल 2006 में पाकिस्तान दौरे पर किया है। ऐसा करने वाले वे दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं।

टेस्ट क्रिकेट में इरफान ने पहले ही ओवर में हैट्रिक लेकर कोहराम मचा दिया। इरफान पठान के ओवर की पहली तीन गेंदों पर पाकिस्तान के ओपनर रन नहीं बना सके और फिर चौथी गेंद पर सलमान बट आउट हो गए। पांचवीं गेंद पर यूनुस खान भी चलते बने और छठी गेंद पर इरफान पठान ने मोहम्मद युसुफ को आउट कर इतिहास रच दिया।

Team India के हेड कोच पद के लिए Rahul Dravid ने किया अप्लाई, फील्डिंग कोच के लिए भी सामने आए नाम

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर किया टेस्ट डेब्यू

इरफान पठान ने 2003-04 के ऑस्ट्रेलिया दौरे से टेस्ट डेब्यू किया था। तब उनकी उम्र केवल 19 साल थी. अपने पहले चार विकेटों के रूप में उन्होंने मैथ्यू हेडन, स्टीव वॉ, एडम गिलक्रिस्ट और रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गजों को आउट किया था। अपनी स्विंग के जरिए इरफान पठान ने काफी शोहरत हासिल की। उन्हें स्विंग का अगला सुल्तान कहा गया। वसीम अकरम से उनकी तुलना हुई। साथ ही कपिल देव के बाद भारत का सबसे प्रतिभाशाली स्विंग और सीम बॉलर कहा गया। ऑस्ट्रेलिया के बाद पाकिस्तान दौरे पर उन्होंने कमाल की बॉलिंग की थी और भारत को वनडे व टेस्ट सीरीज जिताई थी।

टी20 विश्व कप के फाइनल में शानदार प्रदर्शन

इरफान पठान ने साल 2007 में टी20 विश्व कप के फाइनल में शानदार प्रदर्शन कर सभी का दिल जीता था। पाकिस्तान के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 157 रन बनाए थे। पठान ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में केवल 16 रन दिए और तीन विकेट अहम विकेट चटकाए। उन्हें इस प्रदर्शन के लिए प्लेयर आफ द मैच चुना गया।

इरफान पठान का क्रिकेट करियर

पठान ने भारतीय टीम के लिए 29 टेस्ट मैचों में एक शतक और छह अर्धशतकों की मदद से 1105 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट भी चटकाए थे। वहीं, 120 वनडे इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने पांच अर्धशतकों की मदद से 1544 रन बनाए थे और 173 विकेट अपने नाम किए थे, जबकि 24 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 172 रन बनाए और 28 विकेट अपने नाम किए थे। उन्होंने जनवरी 2020 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया ।

यह भी पढ़ें: T20 World Cup : Bangladesh के Liton Das से बीच मैदान में लड़ पड़े Sri Lanka के Lahiru Kumara, बाकी खिलाड़ी भी विवाद में कूदे

T20 World Cup : MS Dhoni ने 5 साल पहले बता दिया था कि कभी न कभी यह रिकॉर्ड जरूर टूटेगा, ‘हम कभी तो हारेंगे’

T20 World Cup 2021 में India पर जीत के बाद जश्न मनाना Pakistan की अवाम को पड़ा भारी, सड़कों पर हुई फायरिंग, 12 लोग घायल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here