भारत की ‘गोल्डन गर्ल’ Dipa Karmakar पर लगा 21 महीने का बैन, जानें क्या है पूरा मामला

0
137

Dipa Karmakar: भारत की मशहूर खिलाड़ी और गोल्डन गर्ल के नाम से पहचानी जाने वाली दीपा करमाकर को इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (ITA) ने 21 महीनों के लिए प्रतिबंध लगाया है। उन्हें प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन आर्थात डोपिंग का दोषी करार देते हुए बैन लगाया गया है। बता दें कि दीपा करमाकर ने रियो ऑलंपिक में शानदार प्रदर्शन किया था और वह चौथे स्थान पर रही थीं।

deepa 1
Dipa Karmakar

ये है पूरा मामला

Dipa Karmakar: इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शुक्रवार को इस खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि यह बैन 10 जुलाई 2023 तक रहेगा। दीपा को हाइजेमिन ड्रग के इस्तेमाल करने का दोषी पाया है। बता दें कि इंटरनेशनल डोपिंग एजेंसी ने हाइजेमिन एस-3 बेटा-2 दवाओं को प्रतिबंधित किया है और खिलाड़ियों को इसका उपयोग करने पर मनाही थी।

दीपा करमाकर को तीन महीने की छूट मिलने के बाद अब वह जुलाई में वापसी कर सकती हैं। इसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर दी। अपनी खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने लिखा कि मेरे करियर की सबसे लंबी लड़ाई का अंत हो गया है और मैं जुलाई में वापसी को लेकर काफी खुश हूं। साथ ही उन्होंने कहा कि मीडिया में इसे लेकर कई तरह की गलत खबरें चल रही थीं।

download 1

Dipa Karmakar: जानें क्या हाइजेनमाइन

Dipa Karmakar: दीपा करमाकर जिस पदार्थ के सेवन की दोषी पाई गईं हैं, वह एक उत्प्रेरक पदार्थ है। जिसे एंटी अस्थमा के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। इसकी वजह से हार्ट रेट तेज होने लगता है। यूनाइटेड स्टेट्स एंटी-डोपिंग एजेंसी ने हाइजेनामाइन को साल 2017 में बैन किया था। बता दें कि दीपा करमाकर का जन्म 9 अगस्त 1993 को त्रिपुरा में हुआ था। उन्होंने महज छह साल की उम्र से ही जिम्नास्टिक की तैयारी करना शुरु कर दी थी। वह भारत की पहली महिला है जिन्होंने जिम्नास्टिक खेल में कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत पदक जीता था। साथ ही वो 2016 में हुए रियो ओलंपिक में जिम्नास्टिक के फाइनल में भी पहुंची थी।

यह भी पढ़ें..

Supreme Court Foundation Day: 73 सालों में पहली बार SC मना रहा अपना स्थापना दिवस, CJI ने कहा- राष्ट्र निर्माण में सुप्रीम कोर्ट की अहम भूमिका है

Sidharth Malhotra-Kiara Advani wedding: जैसलमेर रवाना हुईं कियारा, इस शाही पैलेस में सिद्धार्थ संग लेंगी सात फेरे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here