Chess: दुनिया के शीर्ष 20 युवा खिलाड़ियों की लिस्‍ट में Mumbai के कुश भगत को मिला तीसरा स्‍थान, FIDE ने जारी की ताजा रेटिंग

Chess: 31 अगस्‍त को जारी रेटिंग में दुनिया के शीर्ष 20 युवा खिलाड़ियों की लिस्‍ट में कुश भगत ने तीसरा स्‍थान प्राप्‍त किया है।

0
322
Chess: FIDE Ranking India's Kush Bhagat get rank
Chess

Chess: द‍ इंटरनेशनल चेस फेडरेशन यानी FIDE की ओर से हालिया जारी रेटिंग में मुंबई के कुश भगत ने देश का परचम लहराया है। 31 अगस्‍त को जारी रेटिंग में दुनिया के शीर्ष 20 युवा खिलाड़ियों की लिस्‍ट में कुश भगत ने तीसरा स्‍थान प्राप्‍त किया है।मुंबई के 13 वर्षीय कुश भगत ने 2302 की भारी रेटिंग के साथ FIDE मास्टर बनने का गौरव हासिल किया।अमेरिकन स्कूल ऑफ बॉम्बे के 8वीं कक्षा के छात्र कुश ने दुनिया के शीर्ष 20 युवा शतरंज खिलाड़ियों में जगह बनाई। अपनी श्रेणी में भारत के नंबर 3 खिलाड़ी भी बने।

Chess: FIDE Ranking Mumbao's Kush Bhagat got rank.Update news hindi.
Chess:

Chess : बोले कोच- कुश में शतरंज के प्रति गहरी लगन और समर्पित भावना है

FIDE की ओर से जारी रिपोर्ट से उत्साहित कुश के कोच बालाजी ने कहा, “कुश में एक श्रेष्‍ठ खिलाड़ी के सभी गुण हैं।उनमें शतरंज के दांव-पेच सीखने की लगन और समर्पण भावना है।उनमें एक आक्रमणकारी खिलाड़ी के रूप में खुद को पेश करने के सभी गुण मौजूद हैं।वह हर जटिल स्थिति से बाहर निकलने के गुर जानते हैं।उन्‍हें शतरंज के साथ ही कुश्ती खेलना भी काफी पसंद है।

Chess: GrandMaster बनना है सपना

जानकारी के अनुसार कुश दुनिया के कोने-कोने में आयोजित शतरंज प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए यात्रा करते हैं।उनका लक्ष्‍य 2 साल के समय में ग्रैंडमास्टर बनने की है।कुश में मात्र 3 वर्ष की उम्र से शतरंज खेलने लक्षण दिखने लगे। कोच बालाजी के अनुसार कुश अब तक शहर से लेकर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक के टूर्नामेंटों में अपना श्रेष्‍ठ प्रदर्शन दिखा चुके हैं। उन्होंने कई प्रतिष्ठित इवेंट जीते और मात्र 10 साल की उम्र में एक ग्रैंडमास्टर को हराया। उनके पास आधिकारिक एशियाई टूर्नामेंट में ट्रिपल गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय होने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here