होम अध्यात्म Mata Vaishno Devi के दर्शन के लिए अब होगी केवल ऑनलाइन बुकिंग,...

Mata Vaishno Devi के दर्शन के लिए अब होगी केवल ऑनलाइन बुकिंग, बंद होगा पर्ची स‍िस्‍टम

Mata Vaishno Devi: अगर आप भी माता वैष्णो देवी जाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके फायदे की साबित हो सकती है। अगर आप वैष्णो देवी जा चुके हैं, तो आपको पता होगा कि वहां पर्ची लिए बिना आप प्रवेश नहीं कर सकते। इसका मतलब यह है कि बिना पर्ची के आप दर्शन नहीं कर पाएंगे। लेक‍िन आने वाले समय में आपको दर्शन करने के ल‍िए यात्रा पर्ची नहीं म‍िलेगी। जी हां, श्राइन बोर्ड यात्रा (Shrine Board Yatra) पर्ची की जगह नई टेक्‍नोलॉजी पर काम कर रहा है। नई तकनीक लागू होने के बाद 60 साल से चली आ रही यात्रा पर्ची का स‍िस्‍टम खत्‍म हो जाएगा।

Mata Vaishno Devi

Mata Vaishno Devi: अगस्‍त से लागू होगा नया स‍िस्‍टम

असल में, 1 जनवरी 2022 के हादसे के बाद श्राइन बोर्ड की तरफ से यात्रियों की सुरक्षा के ल‍िए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। इसी के साथ आरएफआईडी (RFID) सर्व‍िस को भी अगले यानी अगस्त महीने से जरूरी कर द‍िया गया है। अगले महीने से यद‍ि आप दर्शन के ल‍िए जाते हैं तो आपको यात्री पर्ची लेने की जरूरत नहीं होगी।

Mata Vaishno Devi

क्‍या है आरएफआईडी सर्विस ?

आरएफआईडी (RFID) को सर्वर के साथ कनेक्‍ट क‍िया जाएगा। इसके लिए बाकायदा एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। कार्ड में यात्रियों की फोटो के साथ पूरी तरह की जानकारी दी गई होगी। यात्रा शुरू करने से पहले श्राइन बोर्ड के यात्रा काउंटर से आरएफआईडी (RFID) कार्ड म‍िलेगा। यात्रा पूरी होने के बाद इस कार्ड को यात्रियों को वापस करना होगा। इस कार्ड को मेट्रो टोकन की तरह कई बार यूज किया जा सकता है।

कोरोना काल मे पहली बार बंद हुए थे दर्शन

श्री माता वैष्णो देवी मंदिर के एक पुजारी ने बताया कि ‘500 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है कि लोगों को माता के दर्शन करने से रोका गया है। भारत और पाकिस्तान की लड़ाई के दौरान भी श्री माता वैष्णो देवी मंदिर कभी बंद नहीं हुए थे, लेकिन कोरोना के कारण संक्रमण से बचने के लिए ऐसा हुआ था।

Mata Vaishno Devi

इस तरह कराएं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की सुविधाओं को देखते हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की है। यात्री अब यात्रा रजिस्ट्रेशन पर्ची, कक्ष बुकिंग और पूजन सहित सभी बुकिंग ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन यात्रा पर्ची श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट से मिलेगी। वेबसाइट पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके बाद एक आईडी और पासवर्ड का चयन करना होगा। जिसके बाद लोगों का नाम और पासवर्ड बोर्ड की वेबसाइट के होम पेज पर या पॉपअप स्क्रीन पर रजिस्टर लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करके प्राप्त किया जा सकता है।

संबंधित खबरें…

Hansraj College का 75वां स्थापना दिवस, उद्घाटन समारोह में उपराष्ट्रपति M. Venkaiah Naidu रहेंगे मौजूद, यहां पढ़ें कार्यक्रम की पूरी डिटेल

Guru Purnima 2022: जानें कब है गुरु पूर्णिमा और क्या है इसके पीछे का महत्व

https://youtu.be/JnFx4iXfsqA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Delhi Liquor Scam को लेकर CBI ने दर्ज की FIR, मनीष सिसोदिया समेत 15 के नाम शामिल

Delhi Liquor Scam: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कथित आबकारी घोटाले पर अपनी प्राथमिकी में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित 15 लोगों को आरोपी बनाया है।

Kailash Vijayvargiya ने दिया विवादित बयान, बोले- “नीतीश कुमार ऐसे पाला बदलते हैं जैसे लड़कियां बॉयफ्रेंड बदलती हैं”

Kailash Vijayvargiya: बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय 25 दिनों बाद अमेरिका से इंदौर लौटे। भारत आते ही वो विवादों में घिर गए।

गोवा देश का पहला ‘हर घर जल’ प्रमाणित राज्य घोषित, जानिए कहां तक पहुंचा हर घर में नल से पानी देने वाला जल जीवन...

गोवा और दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव के सभी गांवों के लोगों ने अपने गांव को 'हर घर जल' के रूप में घोषित किया है.

Crypto Prices Update: बिटकॉइन में आई इतनी भारी गिरावट, जानें गिरकर कहां आ गई कीमत

Crypto Prices Update: बिटकॉइन शुक्रवार को तीन सप्ताह से अधिक समय में अपने सबसे निचले स्तर पर गिर गया है। शुरुआती यूरोपीय व्यापार में अचानक क्रिप्टो बिकवाली के बीच इसकी कीमत 22,000 डॉलर से नीचे गिर गया।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here