होम अध्यात्म Guru Purnima 2022: जानें कब है गुरु पूर्णिमा और क्या है इसके...

Guru Purnima 2022: जानें कब है गुरु पूर्णिमा और क्या है इसके पीछे का महत्व

Guru Purnima 2022: इस वर्ष गुरु पूर्णिमा 13 जुलाई को मनाई जा रही है। शास्त्रों में आषाढ़ मास की इस पूर्णिमा का विशेष महत्व है। माना जाता है कि इसी दिन वेदों के रचयिता महर्षि वेद व्यास का जन्म हुआ था। महर्षि वेद व्यास को चारों वेदों का ज्ञान है। यह संस्कृत के महान ज्ञाता थे। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि गुरु की उपाधि भगवान से भी ऊपर होती है क्योंकि यह हमें भगवान तक पहुंचने का मार्ग बताते हैं।

Guru Purnima 2022 का उत्तम संयोग

इस बार गुरु पूर्णिमा का मुहूर्त 12 जुलाई को रात्रि में 2:35 बजे से शुरू होगा इसलिए उदया तिथि में 13 जुलाई को गुरु पूर्णिमा मनाया जाएगा। पूर्णिमा तिथि 13 जुलाई को रात्रि के 12:06 बजे तक है। इसके उपरांत सावन का प्रवेश हो जाएगा। उदया तिथि में 14 को सावन का प्रवेश मान्य होगा।13 जुलाई को सुबह चार बजे शुरू होगा जो 14 जुलाई की रात 12 बजकर 06 मिनट तक रहेगा।

Guru Purnima 2022: जानें इसके पीछे की कहानी

गुरु पूर्णिमा मनाने के पीछे का कारण है कि इस दिन महर्षि वेदव्यास का जन्म हुआ था। गुरु पूर्णिमा के संबंधित पौराणिक कथा के अनुसार, महर्षि वेदव्यास भगवान विष्णु के अंश स्वरूप कलावतार हैं। वेदव्यास के पिता का नाम ऋषि पराशर तथा माता का नाम सत्यवती था, वेदव्यास को बचपन से ही अध्यात्म में काफी रुचि थी। एक दिन इन्होंने अपने माता-पिता से प्रभु के दर्शन करने की इच्छा प्रकट की जिसके लिए इन्होंने वन जाकर तपस्या करने की आज्ञा मांगी, लेकिन माता सत्यवती ने इनकी इच्छा को ठुकरा दिया। तब वेदव्यास के जिद्द करने पर माता ने वन जाने की आज्ञा दे दी और कहा कि जब घर का याद आए तो लौट आना।

इसके बाद वेदव्यास ने वन में जाकर कठिन तपस्या की। इस तपस्या के पुण्य-प्रताप से वेदव्यास को संस्कृत भाषा में प्रवीणता मिल गई, इसके बाद उन्होंने चारों वेदों का विस्तार किया और महाभारत, अठारह महापुराणों सहित ब्रह्मसूत्र की भी रचना की। वेदव्यास को कृष्णद्वैपायन के नाम से भी जाना जाता है। अत: हिन्दू धर्म में वेदव्यास की भगवान के रूप में पूजा की जाती है। इस दिन वेदव्यास का जन्म होने के कारण इसे व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है।

संबंधित खबरें:

Raksha Bandhan 2022: कब है रक्षाबंधन? जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त…

Sawan 2022: भगवान महादेव को क्‍यों प्रिय है सावन का माह? क्‍या है इसका महत्‍व और कैसे करें पूजा? जानिये यहां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Fuel Price: तेल कंपनियों ने जारी किए नए रेट, Petrol और Diesel के दाम स्थिर

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच भी राष्ट्रीय बाजार में 21 मई के बाद से पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Weather Update: Delhi-NCR के लोगों को गर्मी से राहत जल्‍द, वीकेंड पर बारिश की संभावना, देश के कई भागों में बाढ़ ने मचाई आफत

15 अगस्त को हल्की बारिश होगी। दूसरी तरफ करीब 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

पहले वायरल हुआ फेक MMS, अब फिर से ट्रोलर्स के निशाने पर आ गईं Anjali Arora

Anjali Arora: रियलिटी टीवी शो Lock Upp का हिस्सा रही अंजलि अरोड़ा इन दिनों सुर्खियों में हैं। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक MMS वायरल हुआ है जिस MMS के बाद अंजली अरोड़ा को खूब ट्रोल किया जा रहा है।

APN News Live Updates: CWG में भाग लेने वाले पदकवीरों से PM Modi ने की मुलाकात, पढ़ें 13 अगस्त की सभी बड़ी खबरें…

PM Modi ने शनिवार को अपने आधिकारिक निवास पर कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों से शनिवार यानी आज मुलाकात की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री के साथ खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और केंद्रीय मंत्री निशीथ प्रमाणिक भी मौजूद रहे।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here