Karwa Chauth 2022: जानिए सुहागिनों को आखिर क्‍यों सरगी में दी जाती है फीकी मट्ठी ?

Karwa Chauth 2022: इस दिन भगवान गणेश, चंद्र देवता, भगवान शिव पार्वती और स्वामी कार्तिकेय की पूजा का विशेष महत्‍व होता है। व्रत रखने वाली महिलाओं को उनकी सास सूर्योदय से पूर्व सरगी ‘सदा सुहागन रहो’ के आशीर्वाद के साथ देती हैं।

0
183
Karwa Chauth 2022: news on sargi
Karwa chauth 2022

Karwa Chauth 2022: कार्तिक मास की शुरुआत हो चुकी है। कृष्ण पक्ष में कर्क चतुर्थी अर्थात करवा चौथ का व्रत सुहागिनें और अविवाहित युवतियां अपने पति एवं भावी जीवन साथी की मंगलकामना और दीर्घायु के लिए करतीं हैं। व्रत रखने वाली महिलाएं सारा दिन निर्जल रहकर व्रत रखती हैं। इस दिन भगवान गणेश, चंद्र देवता, भगवान शिव पार्वती और स्वामी कार्तिकेय की पूजा का विशेष महत्‍व होता है।

व्रत रखने वाली महिलाओं को उनकी सास सूर्योदय से पूर्व सरगी ‘सदा सुहागन रहो’ के आशीर्वाद के साथ देती हैं। जिसमें फल, मिठाई, मेवे, मट्ठियां, फेनियां, आलू से बनी कोई सब्जी एवं पूरी आदि होती हैं।खाद्य सामग्री शरीर को पूरा दिन निर्जल रहने और शारीरिक आवश्यकता को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करने में सक्षम होती है।जबकि फल में छिपा विटामिन युक्त तरल दिन में प्यास से बचाता है। फीकी मट्ठी ऊर्जा प्रदान करती है और रक्तचाप को नियंत्रित रखता है। मेवे आने वाली सर्दी को सहने के लिए शारीरिक क्षमता बढ़ाते हैं।

Karwa chauth top hindi news today.
Karwa Chauth 2022.

Karwa Chauth 2022: सास को तोहफा भेंट कर पाएं आशीर्वाद

top news hindi on Karwa Chauth 2022.
Karwa Chauth 2022.

ये त्योहार न केवल पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत करता है, बल्कि सास-बहू का रिश्ता भी इस एक दिन काफी महत्व रखता है। बहू अपनी सास को तोहफे देकर उनसे न केवल आशीर्वाद की कमाना करती है बल्कि उनके बीच का प्यार भी बना रहा रहे ऐसी दुआएं भी मांगती है।ऐसे में इस करवाचौथ आप अपनी सासू मां को उनकी पसंद के कपड़े गिफ्ट कर सकती हैं। अगर आपकी सास वर्किंग हैं, तो आप उन्हें प्रिंटेड कुर्ती गिफ्ट कर सकते हैा। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रिंट ऑन प्रिंट इन दिनों चलन में हैं। वहीं अगर परिवार में कोई शादी नजदीक है, तो आप उन्हें बनारसी सिल्क की कोई साड़ी भी दे सकती हैं।

Karwa Chauth 2022: चूड़ी-बिछिया भी दे सकते हैं भेंट

Karwa Chauth 2022: अगर आपकी सास को सजना-संवरना अच्छा लगता है, तो उन्हें चूड़ी-बिछिया और पायल भी उपहार में दे सकती हैं।अगर आपका बजट बहुत ज्यादा नहीं है, तो केवल बिछिया या स्टाइलिश दिखने वाली आर्टिफिशियल जूलरी से भी काम चलाया जा सकता है। लूपिंग नेकलेस-हूप्स, चैण्डेलयर और घुमावदार डिजाइन वाले इयरिंग्स भी आप दे सकती हैं।उन्हें पर्स-क्लच या पाउच में से भी कुछ गिफ्ट कर सकती हैं। आप चाहें तो इन तीनों का भी एक गिफ्ट पैक बनाकर उन्हें दे सकती हैं।आप चाहें तो पर्स के साथ मेकअप किट को भी रख सकती हैं। इन चीजों के अलावा आप अपनी सास को आरामदायक फुटवियर भी गिफ्ट कर सकती हैं।

Karwa Chauth 2022: ड्राई फ्रूट और मीठे करवे का है बड़ा महत्‍व

अपनी सास को ड्राई फ्रूट और मीठे करवे जरूर भेंट करें, इसका हर महिला के जीवन में काफी महत्‍व होता है। मान्‍यताओं के अनुसार ड्राई फ्रूट और मीठे करवे पारिवारिक सुख का प्रतीक हैं।इसके साथ ही सर्दी के मौसम में आपके शरीर में गर्माहट भी रखते हैं। आप अपनी श्रद्धानुसार परिवार में सास, ददिया सास, सास समान बुजुर्ग महिला, जेठानी आदि को ये उपहार दे सकतीं हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here