Devshayani Ekadashi 2022 पर भगवान विष्‍णु जाएंगे चार माह के शयन पर, सृष्टि का संचालन करेंगे महादेव,MP के सीएम शिवराज सिंह ने दीं शुभकामनाएं

Devshayani Ekadashi 2022: देवशयनी एकादशी के ठीक चार माह के बाद भगवान् विष्णु प्रबोधिनी एकादशी के दिन जागते हैं।देवशयनी एकादशी को पद्मा एकादशी, आषाढ़ी एकादशी और हरिशयनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है।

0
224
Purnima 2022: top news hindi
Purnima 2022:

Devshayani Ekadashi 2022: एकादशी का हिंदू धर्म में बेहद महत्‍व है। पूरे वर्ष के दौरान कुल 24 एकादशियां आती हैं। इसी में बेहद खास मानी गई है, आषाढ़ माह में शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी। इसे ही ‘देवशयनी एकादशी’ भी कहा जाता है।धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस एकादशी तिथि से भगवान विष्णु जी विश्राम करते हैं और सृष्टि का संचालन भगवान शिव करते हैं। एकादशी तिथि भगवान विष्णु जी को अतिप्रिय होती है।

यही वजह है कि लोग इस दिन पूजा-पाठ एवं व्रत करते हैं और मोक्ष एवं कल्‍याण प्राप्ति के लिए श्री हरि की उपासना करते हैं।आज के दिन से ही चार मास यानी चातुर्मास भी शुरू हो जाएगा। इस दौरान किसी भी प्रकार के शुभ कर्मकांड एवं अनुष्‍ठान करने वर्जित माने जाते हैं।मध्‍य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने देवशयनी एकादशी के मौके पर सभी को शुभकामनाएं दीं।

Devshayani Ekadashi 2022
Devshayani Ekadashi 2022.

Devshayani Ekadashi 2022: आषाढ़ी, हरिशयनी कई नामों से प्रसिद्ध है ‘देवशयनी एकादशी

देवशयनी एकादशी प्रसिद्ध जगन्नाथ रथयात्रा के बाद आती है। चतुर्मास जोकि शास्‍त्रों के अनुसार चार महीने का आत्मसंयम काल है, देवशयनी एकादशी से प्रारंभ हो जाता है।देवशयनी एकादशी के ठीक चार माह के बाद भगवान् विष्णु प्रबोधिनी एकादशी के दिन जागते हैं।देवशयनी एकादशी को पद्मा एकादशी, आषाढ़ी एकादशी और हरिशयनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है।

Devshayani Ekadashi 2022: जानें देवशयनी एकादशी की तिथि और मुहूर्त

  • आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि शनिवार 9 जुलाई को शाम 4:40 से प्रारंभ होगी।
  • एकादशी तिथि का समापन रविवार 10 जुलाई को दोपहर 2:14 पर होगा।
  • उदया तिथि के आधार पर देवशयनी एकादशी का व्रत 10 जुलाई को रखा जाएगा।

Devshayani Ekadashi 2022: मध्‍य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दीं शुभकामनाएं

मध्‍य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने देवशयनी एकादशी के पावन मौके सोशल मीडिया प्‍लेफार्म ‘कू’ ऐप पर सभी लोगों को शुभकामनाएं दीं हैं। उन्होंने ‘कू’ ऐप के जरिये संदेश दिया। भगवान श्री हरि से यही प्रार्थना कि हर घर धन-धान्य से सदैव भरा रहे। चारों ओर सुख, शांति एवं आनंद का उजाला हो और अंतर्मन आनंद व उल्लास से भरा हो। हे प्रभु अपनी कृपा और आशीर्वाद की अनवरत वर्षा करते रहना, यही कामना। ।। ॐ नम: नारायणाय ।। देवशयनी_एकादशी की आपको हार्दिक बधाई!

CM Shivraj Koo dev ekadashi 2022

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here