UP Bakra Eid Guidelines: बकरीद के मौके पर योगी सरकार अलर्ट मोड पर, सुरक्षा-व्‍यवस्‍था हुई चाकचौबंद

मौलानाओं ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि बकरे की कुर्बानी घर में ही करें। साथ ही सोशल मीडिया पर भी कुर्बानी की तस्वीरें शेयर न करें।

0
185
UP Bakra Eid Guidelines:
UP Bakra Eid Guidelines: बकरीद के मौके पर योगी सरकार अलर्ट, राज्य में जारी की गाइडलाइन

UP Bakra Eid Guidelines: देश भर में रविवार को बकरीद मनाई जा रही है। ऐसे में ईद उल-अज़हा या बकरीद को लेकर यूपी में कुछ जरूरी गाइलाइन जारी की गई हैं। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक कर पर्व को शांतिपूर्वक सपंन्न करवाने के लिए पुलिस प्रशासन को अलर्ट कर दिया है। सभी इलाकों के DCP और ADCP को निर्देश दिए गए हैं कि रविवार को अपने – अपने क्षेत्रों के मुख्य बाजारों, मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में पैदल मार्च करें। इसी के साथ पुलिस की सोशल मीडिया पर भी पूरी नजर रहेगी। यूपी में सुरक्षा व्यवस्था सख्त करते हुए संदिग्ध वाहनों और व्यक्तियों की भी चेकिंग की जाएगी।

UP Bakra Eid Guidelines: बकरीद के मौके पर योगी सरकार अलर्ट, राज्य में जारी की गाइडलाइन
UP Bakra Eid Guidelines- CM Yogi

UP Bakra Eid Guidelines: संवेदनशील इलाकों में विशेष निगरानी

उत्तर प्रदेश में बकरीद के मौके पर सभी मुख्य बाजारों में भारी पुलिस बल तैनात किए गए हैं। वहीं उन जगहों पर खास निगरानी रखने के निर्देश हैं जहां पहले दंगे भड़क चुके हैं। ऐसी घटना फिर ना हो और लोगों के बीच आपसी सौहार्द बना रहे, इसका योगी सरकार खास ध्यान रख रही है। सीएम योगी के निर्देश के मुताबिक शरारती तत्वों द्वारा बयान जारी किए जाने पर उनके साथ जीरो टॉलरेंस की नीति कड़ाई से अपनाई जाए। माहौल खराब करने वालो अराजक तत्वों से सख्ती से निपटा जाए।

UP Bakra Eid Guidelines: बकरीद के मौके पर योगी सरकार अलर्ट, राज्य में जारी की गाइडलाइन
UP Police

UP Bakra Eid Guidelines: किसी भी प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न हो- सीएम योगी

सूबे के मुख्यमंत्री ने बकरीद के मौके पर गाइलाइन में कई विशेष नियम लागू किए हैं। बकरीद पर केवल उसी स्थान पर कुर्बानी देनी होगी जहां की परमिशन ली गई होगी। विवादित स्थानों पर कुर्बानी न दी जाए। यह सुनिश्चित किया जाए की किसी भी प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न हो। पशु की कुर्बानी के बाद उसके अपशिष्ट को खुले में ऐसे न फेंका जाए। बचे अपशिष्ट को आयोजक या क्षेत्र के कर्मी किसी व्यवस्थित निस्तारण की जगह पर फेंकें।

UP Bakra Eid Guidelines: बकरीद के मौके पर योगी सरकार अलर्ट, राज्य में जारी की गाइडलाइन
UP Bakra Eid Guidelines

प्रदेश में सड़कों पर नमाज पढ़ने पर रोक लगाई गई है। लोगों से अपील की गई है कि अपने- अपने घरों में नमाज पढ़ें। मौलानाओं मे भी लोगों से अपील की है कि नमाज सड़क पर न पढ़ कर ईदगाह और मस्जिदों में पढ़ें। मौलानाओं ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि बकरे की कुर्बानी घर में ही करें। साथ ही सोशल मीडिया पर भी कुर्बानी की तस्वीरें शेयर न करें।

बता दें कि बनारस में कुर्बानी के कारण मस्जिदों में बकरीद की नमाज सुबह छह बजे से अदा की जाएगी। जबकि अंतिम नमाज लंगड़ा हाफिज मस्जिद में सुबह साढ़े 10 बजे पढ़ी जाएगी। इस अवसर पर मुफ्ती ए बनारस अब्दुल बातिन नोमानी ने कहा कि बकरों की कुर्बानी की नुमाइश नहीं होनी चाहिए। कुर्बानी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर न की जाएं और लोग त्योहार शांतिपूर्वक मनाएं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here