Rupay: यहां जानिए आखिर क्या है Rupay और क्या हैं Rupay Card के फायदे?

0
379
Rupay
Rupay

Rupay भी Visa और Master Cards की तरह ही एक Payment Gateway है। इसकी खास बात यह है कि इसको भारत द्वारा शुरू किया गया है। इसका इस्तेमाल एक खाते या बैंक से दूसरे बैंकों में पैसे ट्रांसफर करने या किसी भी तरह के मनी ट्रांजेक्शन के लिए किया जाता है। Rupay दो शब्दों को मिलकर बनाया गया है और पहला Ru से Rupee और दूसरा Pay यानी Payment होता है।

क्या है Rupay?

Rupay की शूरूआत National Payment Corporation Of India (NCPI) द्वारा की गई है। Reserve Bank Of India (RBI) और Indian Bank’s Association (IBA) को यह अधिकार दिया गया है कि वो सभी ट्रांजेक्शन को सुरक्षित और आसान बनाएं। इस रुपे प्रोजेक्ट की शुरूआत इसलिए की गई थी ताकि भारत में पेमेंट को कैशलेस बनाया जा सके।

wIVH0Ns9O5w9QAAAABJRU5ErkJggg==

Rupay Card क्या है?

NPCI द्वारा Rupay Card की शुरूआत अप्रैल 2013 में ही कर दी गई थी। लेकिन इसे पूरी तरह कार्य रूप देने में लगभग 5-7 साल लग गए। NPCI ने 14 मई, 2011 में महाराष्ट्र के गोपीनाथ पाटिल पारसिक जनता सहकारी बैंक के साथ मिलकर पहला Rupay Card लॉन्च किया था। भारत में 8 मई, 2014 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा इसे देश को आधिकारिक तौर पर सौंप दिया गया। इस समय भारत में Rupay Card के पांच वेरिएंट मौजूद हैं।

  • Rupay Classical Card
  • Rupay Classic Credit Card
  • Rupay Platinumbeat Card
  • Rupay Platinum Credit Card
  • Rupay Select Credit Card

इस सब में अलग-अलग सुविधाएं दी जाती हैं। अब सार्वजनिक क्षेत्र के 27 बैंक, निजी क्षेत्र के 13 बैंक और 250 से अधिक सहकारी और ग्रामीण बैंकों द्वारा RuPay Card जारी किया जा रहा है। आज के समय में रुपे कार्ड का इस्तेमाल देश के सभी शहरी और ग्रामीण इलाकों में किया जा रहा है। यहां तक कि भारत ने कुछ देशों के साथ मिलकर इसका प्रचार-प्रसार भी किया है। अगर हम आम शब्दों में कहें तो इस कार्ड के इस्तेमाल से भारत में होने वाले किसी भी तरह के मनी ट्रांसेक्शन का सर्विस चार्ज भारत में ही रहेगा।

Rupay Card के फायदे

Rupay Card का इस्तेमाल ATM से कैश निकालने, ऑनलाइन मनी ट्रांजेक्शन के लिए और PSO जैसी सुविधा के लिए किया जाता है। यह एक भारतीय/ स्वदेशी कार्ड है जिसकी वजह से इसका सर्विस चार्ज भी बाकि सभी कार्ड के मुकाबले काफी कम होता है। बैंक की रिपोर्ट के अनुसार रुपे कार्ड में अन्य कार्डों के मुकाबले केवल 40 प्रतिशत ट्रांजेक्शन चार्ज देना होता है। वहीं, ऐसा भी देखा गया है कि इस कार्ड के द्वारा लेन-देन की प्रक्रिया भी काफी तेजी से होती है।

Rupay Credit Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले रुपे की आधिकारिक वेबसाइट rupay.co.in पर जाएं।
  • यहां पर क्रेडिट कार्ड के विकल्प को चुनें।
  • इसके बाद अपना बैंक चुनें जिसमें आप ये कार्ड बनवाना चाहते हैं।
  • इसके बाद अपना नाम, फोन नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करें।
  • अब “Online Apply” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • अपना ओटीपी दर्ज करें और Next पर क्लिक करें।
  • अब मांगी जा रही सभी व्यक्तिगत जानकारियां दर्ज करें।
  • इसके बाद यह सब जांच कर के जमा कर दें, आपका कार्ड समय पर आपको मिल जाएगा।
CUET 2022 Registration

Rupay Card के लिए ऐसे करें ऑफलाइन आवेदन

आप केवल अपने पास के संबंधित बैंक में जाकर क्रेडिट कार्ड प्रतिनिधि से मिल कर ऑफलाइन आवेदन के लिए बात करना होगा। बैंक प्रतिनिधि आपको आवेदन पूरा करने और उपयुक्त कार्ड चुनने में मदद करेगा। इसके बाद आपकी पात्रता के अनुसार आपको क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा।

FPP3ODgX0AAh1Zq?format=jpg&name=small

Visa Card क्या है?

Visa Card भी मनी ट्रांजेक्शन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, Visa एक कंपनी है जो इस समय California में मौजूद है। इस कंपनी का पूरा नाम Global Payment Technology Company है। ग्लोबल लेवल पर Visa Card को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। Visa Card का एक फायदा यह भी होता है कि यदि आप किसी अन्य देश में हैं तो आप Visa Card का इस्तेमाल से ATM से वहां की करेंसी निकाल सकते हैं साथ ही आसानी से ऑनलाइन पेमेंट के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।। इसके भी बहुत से वेरिएंट्स हैं।

Z

Master Card क्या होता है?

Master Card का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि यह कार्ड Visa Card के मुकाबले किसी भी देश में कैश पेमेंट में ज्यादा सहज रहता है। यानी कि अगर आप किसी देश में घुमने गए हैं तो आप Visa Card के मुकाबले Master Card से ज्यादातर देशों के ATM से कैश निकाल सकते हैं। इसको ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए कम इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसका सर्विस चार्ज Visa Card के मुकाबले ज्यादा है। Master Card सभी एटीएम मशीन में इस्तेमाल किया जा सकता है।

संबंधित खबरें:

WhatsApp Payment जल्द बनेगा भारत के Payment Apps का नंबर 1 खिलाड़ी, यहां जाने WhatsApp Payment से जुड़ी सभी बातें

कब हुई भारत में Digital Payment की शुरुआत, जानिए देश में आज किस डिजिटल पेमेंट App को सबसे ज्यादा किया जा रहा पसंद?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here