UP News: सारस जोड़े में से एक की करंट लगने से हुई मौत तो दूसरे ने विरह में दे दी जान, ग्रामीणों ने सम्मान के साथ किया अंतिम संस्कार

रास्ते से गुजर रहे ग्रामीण भी यह अगाध प्रेम देख भावुक हो गये। आज सुबह ग्रामीणों ने देखा कि दूसरा सारस भी पहले साथी की गर्दन में गर्दन डाले मौत की नींद में सो रहा था। सुनी हुई बात को अपने सामने सच होता देख कई ग्रामीणों की आंखे भी नम हो गईं।

0
302
UP News
UP News

UP News: लैला मजनू और शीरी फरहाद के किस्से हमने खूब सुने हैं। हमने ये भी सुना है कि दोनों जीते न मिल सके तो एक साथ मौत को गले लगा लिया। ऐसे ही सारस के बारे में कहा जाता है कि यह एक बार अपना जोड़ा बना लेते हैं तो जीते जी कभी अलग नही होते। सारस हमेशा अपने जोड़े (Couple) के साथ रहता है और पूरी जिंदगी एक दूसरे का साथ निभाता है। सारस के जोड़े का प्यार और उनके प्यार की मजबूती हर उस तालाब के किनारे देखी जा सकती है, जहां उनकी मौजूदगी रहती है। अगर इनका एक साथी मर जाता है तो दूसरा साथी उसके वियोग में अपनी जान दे देता है।

https://www.instagram.com/p/CfdufEPBFYh/

UP News: कन्नौज में सारस प्रेम की सामने आई सच्चाई

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में सारस प्रेम की यह सच्चाई सामने आई है। दरअसल, यहां एक सारस की बिजली के करंट से मौत हुई तो साथी सारस ने रो रोकर उसके पास ही अपनी जान न्योछावर कर दी। आमतौर पर एक के वियोग में दूसरे के दम तोड़ने की कहानी सिर्फ फिल्मों में देखने को मिलती है, जबकि परिंदों का यह जोड़ा प्यार की इन कहानियों को असल जिंदगी में जीता है। निष्छल प्रेम की प्रतिमूर्ति सारस क्रेन की पहचान विश्व में उड़ने वाले सबसे बड़े पक्षी के रूप है।

download 17
UP News

UP News: ग्रामीणों ने की अंतिम संस्कार

बता दें कि एक दूसरे के गले मे गला डालकर मौत की नींद सो रहा यह जोड़ा उत्तर प्रदेश के राज्य पक्षी सारस का है। प्रेम और विश्वास किसे कहते हैं यह बात इनकी मौत से बयां होती है। एक दूसरे के साथ जीने मरने की भावना दर्शाती यह तस्वीर कन्नौज के हसेरन ब्लॉक अंतर्गत उदयपुर गांव से सामने आयी है। यहां देर शाम हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने पर एक सारस झुलसकर गिर गया था। थोड़ी देर में ही सारस की मौत हो गयी। यह देख उसके साथ उड़ रहा दूसरा सारस शव के पास ही बैठ गया और रोने लगा।

रास्ते से गुजर रहे ग्रामीण भी यह अगाध प्रेम देख भावुक हो गये। आज सुबह ग्रामीणों ने देखा कि दूसरा सारस भी पहले साथी की गर्दन में गर्दन डाले मौत की नींद में सो रहा था। सुनी हुई बात को अपने सामने सच होता देख कई ग्रामीणों की आंखे भी नम हो गईं। कुछ ग्रामीणों ने दोनों के शवों की यात्रा निकाल अंतिम संस्कार भी कर दिया।

कन्नौज से रानू श्रीवास्तव की रिपोर्ट

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here