Benefits Of Jackfruit: कटहल खाने के हैं गजब के फायदे, जानें इसके चमत्कारी गुण

कटहल का वानस्पतिक नाम आर्टोकार्पस हेटेरोफिल्लस है। कटहल में विटामिन A, C, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

0
389
Jackfruit
Benefits Of Jackfruit: कटहल खाने के हैं गजब के फायदे

Benefits Of Jackfruit: कटहल कई औषधीय गुणों से भरपूर है। कटहल में इतने सारे चमत्कारी गुण पाएं जाते है कि आप जानकर हैरान हो जाएंगे। कटहल को कई नामों से जाना जाता है। हिंदी में कटहल, कटहर, कठैल, बंगाली में काटाल मराठी, गुजराती में फनस। कटहल का वानस्पतिक नाम आर्टोकार्पस हेटेरोफिल्लस है। कटहल में विटामिन A, C, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यहां हम आपको कटहल से म‍िलने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं-

Benefits Of Jackfruit: कटहल खाने के जबरदस्त फायदे

डाइजेशन में मददगार

कटहल खाने से पाचन संबंधी समस्या दूर होती है। इसके अलावा कटहल की पत्तियों का उपयोग अल्सर के इलाज के लिए किया जाता है। इसे बनाने के लिए पत्तियों को सुखा लें। सूखने के बाद पत्तियों पो पीस लें,फिर जिसे अल्सर है उसे खिलाएं। ऐसा करने से अल्सर में बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

Benefits Of Jackfruit
Benefits Of Jackfruit

अस्‍थमा, थायराइड के इलाज में

Benefits Of Jackfruit: बता दें कि सिर्फ कटहल ही नहीं बल्कि कटहल की जड़ भी अस्‍थमा के रोगियों के लिए लाभदायक मानी जाती है। जड़ को पानी में उबालकर इसका उपयोग किया जाता है। थायराइड के लिए भी कटहल काफी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में खनिज और कॉपर थायराइड पाए जाते हैं।

शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ेगी

कटहल खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है, साथ ही हड्डियां भी मजबूत होती हैं। इसमें मौजूद मैग्‍नीशियम हड्डी में मजबूती लाता है। इसमें विटामिन C और A पाया जाता है यही वजह है कि कटहल हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है।

जोड़ों के दर्द में असरदार

कटहल के छिलकें जोड़ो के दर्द में फायदेमंद होते हैं। बता दें कि छिलकों से निकलने वाला दूध अगर सूजन, घाव पर लगाया जाए तो इससे आराम मिलता है।

jackfruit 101 1440x810 1 1
Benefits Of Jackfruit

मुंह के छालों से छुटाकारा

अगर आपके मुंह में बार-बार छाले हो जाते है तो इसके लिए आपको कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूकना चाहिए। ऐसा करने से छालों से छुटकारा पाया जा सकता है।

बढ़ेगी आंखों की रोशनी

कटहल में विटामिन ए पाया जाता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

चमकेगा चेहरा

आपको जानकर हैरानी होगी कि कटहल के बीज का चूरन हमारे फेस के लिए काफी असरदार होते हैं। चूरन में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा क्लीन हो जाता है और दाग-धब्बे मिट जाते हैं। जिन लोगों को अपने चेहरे की चमक बढ़ानी है उन्हें कटहल का रस अपने चेहरे पर लगाना चाहिए।

दिल की बीमारी में रामबाण

कटहल में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो कि दिल की हर बीमारी को दूर करता है। कटहल में कैलोरी नहीं होती है।

jackfruit 101 1440x810 1
Benefits Of Jackfruit

यह भी पढ़ें:

Cold Home Remedies: बारिश के मौसम में जुकाम होने से हैं परेशान? तो अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को तुरंत मिलेगा आराम

Urine Infection: बार-बार पेशाब आने से हैं परेशान? तो ये घरेलू उपाय मिनटों में दूर करेंगे आपकी समस्या

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। APN NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here