Punjabi डिशेज बढ़ाएंगी मुंह का स्‍वाद, यहां जानें अमृतसरी गोभी मटर, आलू पनीर चाट बनाने का तरीका

Punjabi: पंजाबी खाने के शौकीनों की भी कमी नहीं है।बस जरूरत है इन डिेशेज को एक बार बनाने की।कम समय में झटपट कैसे तैयार कर सकते हैं इस पंजाबी डिश।

0
85
Famous Punjabi Dish news hindi
Famous Punjabi Dish news hindi

Punjabi: अपने मजेदार स्‍वाद और मसालों से भरी डिशेज के लिए मशहूर पंजाबी स्‍वाद की बात ही कुछ और है।पंजाबी खाने के शौकीनों की भी कमी नहीं है।बस जरूरत है इन डिेशेज को एक बार बनाने की।कम समय में झटपट कैसे तैयार कर सकते हैं इस पंजाबी डिश को। जानिए अमृतसरी गोभी मटर और आलू-पनीर चाट बनाने का तरीका यहां।

Punjabi Dish Aloo Panner Chat
Aloo Paneer chat.

Punjabi: अमृतसरी गोभी-मटर

Punjabi: सामग्री– कटा हुआ घीया-2 कप, तेल- 2 चम्‍मच,बारीक कटा पत्‍ता गोभी-थोड़ी सी, हरी मिर्च का पेस्‍ट-2, गरम मसाला- 1चम्‍मच, फेंटा हुआ दही- आधा चम्‍मच, उबले मटर- 1 कप, उबली गोभी की कलियां- 1 कप, काजू का पेस्‍ट, नमक-स्‍वादानुसार, चीनी- आधा चम्‍मच, दूध में भिगोया कॉर्नफ्लोर, फ्रेश क्रीम- 1 चम्‍मच।

विधि- घीया के टुकड़ों को धोकर कड़ाही में डालें और उसकें करीब डेढ़ कप पानी डालकर मध्‍यम आंच पर आठ से 10 मिनट तक पकाएं। गैस ऑफ करें और मिश्रण के ठंडा होने का इंतजार करें।कड़ाही में तेज गर्म करें उसमें पत्‍तागोभी डालकर मध्‍यम आंच पर एक मिनट तक भूनें।हरी मिर्च का पेस्‍ट डालें और 30 सेकंड तक भूनें।अब इसमें गरम मसाला पाउडर और घीया का पेस्‍ट डालकर अच्‍छी तरह से मिलाएं।मध्‍यम आंच पर करीब दो मिनट तक पकाएं। इसके बाद दही डालकर अच्‍छी तरह से मिलाएं, एक मिनट तक पकाएं और गैस ऑफ करके गर्मागर्म सर्व करें।

Punjabi: आलू पनीर चाट

aloo paneer chat 1 min
Aloo Paneer chat.

सामग्री- पनीर- 400 ग्राम, तेल-5 चम्‍मच, उबले आलू-10, नमक -स्‍वादानुसार, अदरक- 1 टुकड़ा, चाट मसाला- 2 चम्‍मच, नींबू का रस- 1 चम्‍मच, कटी हुई धनिया पत्‍ती गार्निशिंग के लिए, बारीक कटी हरी मिर्च-6

विधि-आलू और पनीर को बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें। पनीर और आलू के टुकड़ों को थोड़े तेल में डालकर तवे पर सुनहरा होने तक तलें। आलू और पनीर को तवे से हटाएं और उसी तवे पर दो चम्‍मच तेल डालकर गर्म करें।मटर और अदरक को कुछ देर तक पकाएं।आलू, पनीर, हरी मिर्च, चाट मसाला, नींबू का रस और नमक डालकर मिलाएं। सर्विंग बाउल में डलकर धनिये से गार्निश करें।

संबंधित खबरें