Healthy Lifestyle: हेल्दी खाना खाकर भी आप हो सकते हैं बीमार, जानिए क्यों

0
450
हेल्दी खाना खाकर भी आप हो सकते हैं बीमार, जानिए क्यों
A healthy diet provides the body with essential nutrition


Healthy Lifestyle के बारे में सोचना अब मुश्किल होते जा रहा है। इन दिनों खराब लाइफस्टाइल (Bad Lifestyle) के कारण मोटापा और मानसिक विकार के मामले बढ़ते जा रहे हैं, विशेषज्ञों द्वारा अक्सर एक स्वस्थ जीवन शैली का सुझाव दिया जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि स्वस्थ भोजन खाने से बीमारियां हो ही नहीं सकती। दरअसल खाने की आदतों से जुड़े ऐसे कई विकार हैं,  इसी से जुड़ा एक विकार है ऑर्थोरेक्सिया (Orthorexia)।

क्या है Orthorexia?

%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%BE %E0%A4%B9%E0%A5%88 %E0%A4%91%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%A5%E0%A5%8B%E0%A4%B0%E0%A5%87%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%B8%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE
What is Orthorexia

ऑर्थोरेक्सिया नर्वोसा के रूप में भी जाना जाता है,  यह एक प्रकार का ईटिंग डिसऑर्डर है, जो  अत्यधिक खाने के कारण होता है। यह भोजन की मात्रा के बजाय भोजन की गुणवत्ता से संबंधित है।  

क्या है उपाय

Healthy Food
Healthy food Helps to Maintain or improve over all health

शोधकर्ताओं और चिकित्सकों का कहना है कि जिन लोगों की खाने पीने की आदत हेल्दी हो उन्हें ऑर्थोरेक्सिया नहीं होती। खाने में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी कुपोषण, एनीमिया, और असामान्य रूप से धीमी गति से हृदय गति जैसी समस्या हो सकती है। कुपोषण से पाचन संबंधी समस्याएं, इलेक्ट्रोलाइट और हार्मोनल असंतुलन, मेटाबॉलिक एसिडोसिस और हड्डियों के स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती हैं। 

यह भी पढ़ें:

अगर आपको भी पसंद है Tomato Ketchup तो हो जाएं सावधान….

Immunity Boost करने के लिए घर पर बनाएं ये 5 तरह के Drink

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here