बीबीसी द्वारा PM मोदी पर बनाई गई डाक्यूमेंट्री पर गहराया विवाद, ब्लॉक किए गए ट्विटर और यूट्यूब लिंक

0
57
BBC PM Documentary
BBC PM Documentary

BBC PM Documentary: बीबीसी द्वारा जारी किए गए एक डॉक्यूमेंट्री को केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए ब्लॉक कर दिया है। ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) द्वारा जारी की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संबंधित डॉक्यूमेंट्री सीरीज के यूट्यूब लिंक वीडियो और ट्वीट को ब्लॉक करने का आदेश जारी किया गया है। जहां भी इस वीडियो को शेयर किया गया है, उसे हटाया जा रहा है।

जानकारी अनुसार जहां भी कहीं यूट्यूब वीडियो के लिंक लगाए गए हैं उनमें 50 से ज्यादा ट्ववीट्स शामिल है। जिन्हें ब्लॉक किया गया है। इसके पहले इस वीडियो पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इस वीडियो को झूठ आकड़े और प्रोपेगेंडा का हिस्सा बताया था।

BBC PM Documentary: वीडियो में क्या है?

दरअसल, वीडियो साल 2002 में गुजरात में हुए दंगों पर आधारित है। जब गोधरा में हिंदू तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक ट्रेन में आग लगने के बाद कथित तौर पर हिंसा भड़क गई थी। हिंसा के कारण एक हजार से अधिक मौतें हुईं थी, तब पीएम मोदी राज्य के मुख्यमंत्री थे। बीबीस द्वारा इस वीडियो का शीर्षक ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन'(India: The Modi Question) से 2 पार्ट में नई सीरीज बनाई थी। इसका पहला पार्ट मंगलवार (17 जनवरी) को जारी किया गया था। पहले सीरीज में पीएम मोदी की राजनीतिक करियर को दिखाया गया है। साथ ही गुजरात में हुए दंगों में पीएम मोदी की कथित भूमिका होने की भी बात कही गई है। जिसके चलते यह विवाद बढ़ता जा रहा है। वीडियो पर जब विवाद बढ़ता देखा गया तो बीबीसी ने वीडियो को यूट्यूब से हटा दिया।

हालांकि लोग यह सोच रहे हैं कि आखिर किसी वीडियो पर इतना विवाद क्यों? तो बता दें कि गुरुवार को यह मामला ब्रिटेन की संसद में भी पहुंच गया। पाकिसतान मूल के एक सांसद ने बीबीसी की इस सीरीज का मुद्दा उठाया है। जिसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से भी इस पर प्रतिक्रिया दी गई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इस वीडियो को झूठ आकड़े और प्रोपेगेंडा का हिस्सा बताया था।

संबंधित खबरें: