Lifestyle: क्या आपकी त्वचा भी सर्दियों में हो जाती है रूखी ? जानिए घरेलू नुस्खे

0
332
Lifestyle: DRY SKIN
Lifestyle: सर्दियों में तेज हवाएं चलने और शरीर में पानी की कमी होने के चलते स्किन ड्राई हो जाती है

Lifestyle:अकसर लोगों की शिकायत रहती है कि सर्दियों में उनकी त्वचा रूखी हो जाती है। रूखी त्वचा को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के मॉइस्चराइजर प्रयोग करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें रूखी स्कीन से छुटकारा नहीं मिल पाता। डॉक्टर्स का मानना है कि सर्दियों में तेज हवाएं चलने और शरीर में पानी की कमी होने के चलते स्किन ड्राई हो जाती है। आज हम ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे रूखी त्वचा से निजात मिल पाएगा।

Lifestyle: रूखी स्कीन से निजात पाने के लिए क्या करें?

खूब पिएं पानी:

Lifestyle: skin care tips
Lifestyle : पानी आपकी त्वचा को निखारता है

यदि आपकी स्कीन ड्राई है और आपको हर मौसम मॉइस्चराइजर प्रयोग करना पड़ता है तो आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। शरीर में पानी कि कमी होने से SKIN DRY की समस्या होती है। इसलिए पानी पिएं, पानी आपकी त्वचा को निखारता है। जिससे आपकी स्कीन GLOW करने लगती है।

फल खाएं:

Healthy Lifestyle
Healthy Lifestyle : संतरा और मौसमी रूखी स्कीन के लिए सबसे सही उपाय

यदि आप डेली रूटीन में फलों का सेवन करते हैं तो आपकी रूखी त्वचा की समस्या दूर हो जाएगी। संतरा और मौसमी रूखी स्किन के लिए सबसे सही उपाय बताया गया है।

ज्यादा गर्म पानी से ना नहाएं:

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने की वजह से त्वचा की नमी कम होना रूखी त्वचा का कारण बन जाता है। इसलिए हमेशा गुनगुने पानी से ही नहाएं। ज्यादा गर्म पानी त्वचा को ड्राई बना देता है।

सब्जियों का करें सेवन :

डॉक्टर्स का मानना है कि गोभी, पालक, टमाटर, रुखी स्किन के लिए बेहतर उपाय है। इसलिए सर्दियों में इन सब्जियों का सेवन रुखी स्किन के लिए अच्छा माना जाता है।

मलाई, दूध , शहद और केला :

Lifestyle
Lifestyle: शहद और मलाई का लेप रूखी स्कीन के लिए फायदेमंद रहता है।

शहद, केला और मलाई का लेप रूखी स्किन के लिए फायदेमंद रहता है। दूध की मलाई रूखी त्वचा को मॉइश्चराइज़ करती है, इतना ही नहीं मलाई त्वचा की चमक पर भी चार चांद लगा देती है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here